फ्री स्कूटी योजना 2024 काली बाई भील स्कूटी योजना, देवनारायण छात्रा स्कूटी योजना 2024 जानकारी

free scooty yojana 2024 online की सही जानकारी : दोस्तों फ्री स्कूटी योजना भारत के कई राज्य सरकार में रियल में चलायी जा रही है लेकिन ऑनलाइन कई सारे वेबसाइट पर गलत और आधी अधूरी जानकारी दी गयी है। तो आज हम आपको बताने वाले free scooty yojana 2024 के बारे में, सभी जानकारी देने वाले है।  इस आर्टिकल में आप जानोगे की कौन कौन से राज्य में फ्री स्कूटी योजना चलायी जा रही है और कैसे आपको भी यह फ्री स्कूटी मिल सकती है। तो आपको इस आर्टिकल को ध्यान से पढ़ना होगातो चलिए जानते हैं।

राजस्थान फ्री स्कूटी योजना  

सबसे पहले दोस्तों बात करते हैं राजस्थान सरकार द्वारा चलाई जाने वाली फ्री स्कूटी योजना के बारे में, अगर आप राजस्थान के रहने वाले हो और आप अभी 10 वीं या फिर  12वीं कक्षा में हो तोआपको भी फ्री स्कूटी योजना के तहत फ्री में स्कूटी मिल सकती है। राजस्थान सरकार द्वारा राजस्थान की छात्राओं के लिए दो अलग-अलग फ्री स्कूटी योजना चलाई जा रही है। इन योजना में पहली है काली बाई भील  स्कूटी योजना और दूसरी है देवनारायण छात्रा स्कूटी योजना चलिए आगे जानते है इन दोनों फ्री स्कूटी योजना के बारे में विस्तार से। इन दोनों योजनाओ की नियम और शर्ते लगभग सेम है। 

राजस्थान सरकार काली बाई भील स्कूटी योजना

सबसे पहले बात करते हैं काली बाई भील  स्कूटी योजना के बारे में। राजस्थान के जिला डूंगरपुर की कालीबाई भील ने शिक्षा के क्षेत्र में अपना पूरा जीवन समर्पित किया था। उन्होंने बच्चों की पढ़ाई को लेकर समाज को जागरूक किया। उनके ऐतिहासिक योगदान को श्रद्धांजलि देने के लिए राजस्थान सरकार ने इस योजना का शुभारंभ किया है यह योजना 2020 से चलायी जा रही है। 

इस योजना का उद्देश्य राजस्थान राज्य के सरकारी या प्राइवेट स्कूलों में कक्षा 10 वीं या फिर 12वीं में सर्वश्रेष्ठ अंक प्राप्त करने वाले छात्रों को प्रोत्साहित करने और हाई एजुकेशन के लिए प्रेरित  करने के उद्देश्य से इस योजना को चलाया जा रहा है।  सरकार द्वारा स्कूटी के साथ छात्रा को फ्री आरटीओ नंबर रजिस्ट्रेशन, 1 साल का इंश्योरेंस पॉलिसी, 2 लीटर पेट्रोल और एक हेलमेट भी दिया जाएगा। लेकिन यहां पर शर्त यह  है कि आप इस स्कूटी को 5 साल से पहले किसी दूसरे व्यक्ति को नहीं बेच  सकते हो। 

काली बाई भील फ्री स्कूटी योजना का वितरण 

राजस्थान सरकार ने फ्री स्कूटी योजना के वितरण से संबंधित अलग-अलग नियम बनाए हैं इनमें से माध्यमिक शिक्षा राजस्थान बोर्ड के राजकीय स्कूल में पढ़ाई करने वाले छात्रों को 50% और प्राइवेट छात्रों को 25% स्कूटी दी जाएगी बाकि 25% केंद्रीय माध्यमिक विद्यालय बोर्ड और प्राइवेट विद्यालय से पास होने वाले छात्रों के लिए दी जाएगी।  पूरे राजस्थान राज्य में पहले यह 20000 स्कूटीयां छात्रों को दी जाती थी अब इसकी संख्या 20 से 30000 कर दी गई है तो अब ज्यादा छात्राओं को इस फ्री स्कूटी योजना का लाभ मिल सकेगा। 

किन किन छात्रों को मिलेगी फ्री स्कूटी 

राजस्थान सरकार द्वारा चलाई जाने वाली फ्री स्कूटी योजना के तहत फ्री स्कूटी का लाभ पाने के लिए राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड में कक्षा 10 वीं या फिर 12वीं में पढ़ने वाले छात्राओं के लिए न्यूनतम 65% अंकों से पास होना चाहिए तथा केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड में कक्षा 12वीं में पढ़ने वाले छात्र न्यूनतम 75% अंकों से पास होनी चाहिए।  इसके अलावा फ्री स्कूटी प्राप्त करने के लिए आपको आय प्रमाण पत्र भी देना होगा जिसमें आपकी माता-पिता की सालाना इनकम ढाई लाख रुपए से कम होनी चाहिए। 

फ्री स्कूटी योजना का लाभ  प्राप्त करने के लिए जरूरी डॉक्यूमेंट 

  • आपके पास कक्षा 12वीं का सर्टिफिकेट और अंक तालिका होनी चाहिए। 
  • राजकीय अथवा प्राइवेट विद्यालय में नियमित छात्र के रूप में कक्षा 12वीं पास करने का संबंधित आपके स्कूल के द्वारा जारी प्रमाण पत्र होना चाहिए। 
  • 12वीं पास करने के बाद अपने आगे की पढ़ाई के लिए किस univercity में एडमिशन लिया है या फिर आप पढ़ाई कर रहे हो इसका आपके पास प्रमाण पत्र होना चाहिए। 
  • आपके पास मूल निवास, जाति प्रमाण पत्र, अल्पसंख्यक प्रमाण पत्र,आर्थिक पिछड़ा वर्ग प्रमाण पत्र की शात्यापित कॉपी होनी चाहिए। 
  • आय प्रमाण पत्र आपके पास होना चाहिए जो की 6 महीने से पुराना ना हो। 
  • अगर आप बीपीएल के अंदर आते हो तो आपके पास बीपीएल कार्ड की फोटो कॉपी होनी चाहिए। 
  • आधार कार्ड आपके पास होना चाहिए। 
  • अगर आप विकलांग है तो आपके पास मेडिकल प्रमाण पत्र की कॉपी होनी जरूरी है। 
फ्री स्कूटी योजना 2024 काली बाई भील स्कूटी योजना, देवनारायण छात्रा स्कूटी योजना 2024 जानकारी

काली बाई भील स्कूटी योजना आवेदन कैसे करें

इस योजना में आवेदन करने के लिए आपको ऑनलाइन राजस्थान सरकार की ऑफिशल वेबसाइट जिसका लिंक हम यहां पर दे रहे हैं राजस्थान सरकार फ्री स्कूटी योजना  ओपन करना है और यहां से आप ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हो ध्यान रहे आपके पास सभी जरूरी डॉक्यूमेंट होना जरूरी है क्योंकि आपको सभी डॉक्यूमेंट ऑनलाइन ही अपलोड करना पड़ेगा। इसके बाद शिक्षा विभाग द्वारा आपकी सभी डिटेल्स की चेक की जाएगी और आपका चयन किया जाएगा। ऑनलाइन कैसे आपको फ्री स्कूटी योजना में आवेदन करना है आप यूट्यूब पर वीडियो देख सकते हो स्टेप बाय स्टेप आप फॉलो करके सीख सकते हो अगर आपकी कोई सवाल है तो आप हमें नीचे कमेंट बॉक्स में भी पूछ सकते हो हम आपकी पूरी हेल्प करेंगे। 

काली बाई भील स्कूटी योजना ज़्यदा डिटेल्स में जानकारी और अपने सवालो के जबाब जानने के लिए सरकार द्वारा इशू किये गए pdf फाइल को पढ़े लिंक यहाँ दिया गया है : काली बाई भील फ्री स्कूटी योजना पीडीऍफ़ फाइल

देवनारायण छात्रा स्कूटी और छात्र प्रोत्साहन योजना 

यह योजना राजस्थान सरकार द्वारा मुख्यतः पिछड़े वर्ग से आने वाले  छात्राओं के लिए चलाई जा रही है। कुछ विशेष पिछड़े वर्ग जैसे की बंजारा, बालदिया, लबाना, गढ़िया लोहार, गाडोलिया,गुर्जर जाती, रायका, रबारी अदि इन पिछड़े वर्ग के छात्रों में शिक्षा बढ़ावा देने और उनको हाई एजुकेशन के लिए प्रेरित करने के उद्देश्य से राजस्थान सरकार द्वारा इस योजना का शुभारंभ किया गया था। 

इस योजना का मुख्य उद्देश्य जो पिछड़े वर्ग से आने वाली छात्रों को शिक्षा के प्रति जागरूक करना और उनको हाई एजुकेशन के लिए प्रेरित करना है।  इसके लिए 10वीं, 12वीं और विश्वविद्यालय में ग्रेजुएशन और पोस्ट ग्रेजुएशन की परीक्षाओं में अधिक अंक लाने वाले छात्रों को सरकार द्वारा निशुल्क स्कूटी और कुछ धनराशि दी जाती है। 

देवनारायण छात्रा स्कूटी वितरण 

इस योजना के तहत फ्री स्कूटी केवल उन छात्रों को मिलेगी जो की राजस्थान के विशेष पिछड़े वर्ग से आती हो और जिन्होंने माध्यमिक शिक्षा बोर्ड या फिर केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड द्वारा आयोजित 12वीं की परीक्षाओं में 50% या उससे अधिक अंकों से पास किया हो और राजस्थान के राजकीय महाविद्यालयों में स्नातक की डिग्री यानी कि बीए, बीकॉम, बीएससी के लिए जिन्होंने एडमिशन लिया है और नियमित ग्रेजुएशन की पढ़ाई कर रही हो। 

सरल शब्दों में कहें तो यहां फ्री स्कूटी केवल उन छात्रों को मिलेगी जो की राजस्थान की पिछड़ीवर्ग से आती होऔर जिन्होंने12वीं कम से कम 50% या फिर उससे अधिक अंकों से पास किया हो और उसके बाद उन्होंने आगे ग्रेजुएशन करने के लिए कॉलेज में एडमिशन लिया हो। मतलब 12वीं पास करने के बाद आपका ग्रेजुएशन के लिए कॉलेज में एडमिशन होना जरूरी है तभी आपको इस स्कूटी योजना का लाभ मिलेगा। 

यह फ्री स्कूटी आपको पेट्रोल या इलेक्ट्रिक दोनों में से कोई भी हो सकती है।  स्कूटी के साथ 1 साल का इंश्योरेंस पॉलिसी, 2 लीटर पेट्रोल और फ्री आरटीओ रजिस्ट्रेशन सरकार द्वारा दिया जाएगा। 

देवनारायण छात्रा प्रोत्साहन राशि योजना

राजस्थान सरकार द्वारा चलाई जाने वाली इस योजना के तहत स्कूटी के अलावा छात्राओं को प्रोत्साहन राशि भी सरकार द्वारा की जाती है मतलब पढ़ाई केलिए पैसे दिए जाते है ।  इसके लिए राजस्थान की विशेष पिछड़े वर्ग की वे छात्राएं जो राजस्थान के राजकीय महाविद्यालय में ग्रेजुएशन यानी की बीए. बीकॉम या फिर बीएससी की नियमित पढ़ाई कर रही है। उनके द्वारा फर्स्ट ईयर, सेकंड ईयर और थर्ड ईयर में 60% या उससे अधिक अंक प्राप्त  करने पर उन्हें सरकार की तरफ से सेकंड ईयर में 10 हजार  और थर्ड ईयर में भी ₹10 हजार  की राशि दी जाती है। 

इसके बाद अगर आप पोस्ट ग्रेजुएशन यानि की एम ए, एम कॉम और एमएससी के लिए एडमिशन लेते हो तो इसके फर्स्ट और सेकंड ईयर में छात्रा को हर साल 20 हजार रुपए सरकार के द्वारा प्रोत्साहन राशि दी जाएगी। 

योजना का लाभ लेने के लिए नियम

  • योजना का लाभ विशेष पिछड़े वर्ग की उन छात्रों को ही प्राप्त होगा जो की राजस्थान की मूल निवासी हो और राजस्थान के महाविद्यालय में प्रवेश लेकर नियमित पढ़ाई कर रही हो 
  • छात्र के माता-पिता की वार्षिक आय 2 लाख से कम होनी चाहिए
  • इस योजना का लाभ केवल बिना शादीशुदा छात्रों को ही मिलेगा। 
  • इस योजना में आवेदन करने के लिए जरूरी डॉक्यूमेंट
  • आपके पास जिस कॉलेज में आपने ग्रेजुएशन के लिए एडमिशन लिया है उस कॉलेज में आपकी फीस जमा करने की रसीद की प्रमाणित फोटोकॉपी होनी चाहिए। 
  • जिस वर्ष अपने परीक्षा पास की है उस वर्ष की अंक तालिका सत्यापित फोटोकॉपी। 
  • मूल निवास और जाति प्रमाण पत्र की सत्यापित फोटोकॉपी। 
  • माता-पिता कीआय प्रमाण पत्र जो की 6 महीने से अधिक पुराना ना हो और आई प्रमाण पत्र आपके माता-पिता की वार्षिक आय 2 लाख पैसे कम होनी चाहिए। 
  • छात्र के नाम से सेविंग अकाउंट होनाचाहिए। 
  • इसके अलावा आपके पास आधार कार्ड और कुछ पासपोर्ट फोटो होनी चाहिए। 

इस योजना में अप्लाई करने के लिए इस वेबसाइट पर क्लिक करें राजस्थान सरकार ऑनलाइन स्कॉलरशिप  इसके बाद यूट्यूब पर आप इस योजना में कैसे अप्लाई करना है वीडियो को देखें और स्टेप बाय स्टेप फॉलो करें। इस योजना में आप ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हो ध्यान रहे आपके पास अभी जरूरी डॉक्यूमेंट होना जरूरी है क्योंकि ऑनलाइन अप्लाई करते समय आपकोअलग-अलग डॉक्यूमेंट अपलोड करनेपड़ सकते हैं। 

अगर आपकी कोई सवाल है तो आप नीचे कमेंट बॉक्स में हमें पूछ सकते हो हम आपके सभी सवालों के जवाब देने की जरूर कोशिश करेंगे।

यह भी पढ़े : परिवार के लिए बेस्ट 7 सीटर कार इंडिया में जानिए

Leave a Comment

अगस्त 2024 में लांच हो रही ये 7 माफिया कार, टाटा से लेकर लेम्बोर्गिनी TVS ने लांच की जबरदस्त तूफानी बाइक, रॉयल एनफील्ड बुलेट कुछ नहीं है इसके सामने लोगो की पसंदीदा top 5 SUV कार इन इंडिया 2024 – कीमत under 20 लाख बाइक के इंजन के लिए सही इंजन आयल ग्रेड चुनना है जरुरी जानिए कौन सा ग्रेड है आपकी बाइक के लिए कबाड़ा कार 2024 की, भूलकर भी ना ख़रीदे ये कार flop cars in india टॉप 5 list