मारुति सुजुकी की सबसे सस्ती कार under 5 लाख कीमत 2024

अगर आप मारुति सुजुकी कंपनी की कार खरीदना चाहते हैं जो की सबसे सस्ती हो तो आज इस आर्टिकल में हम आपको बताने वाले हैं मारुति सुजुकी की सबसे सस्ती कार जो कि केवल 3 से 5 लाख के बीच में आती है तो अगर आपका बजट भी इतना ही है तो आप इस आर्टिकल को आगे बढ़ सकते हैं। भारत में मारुति सुजुकी की सभी सस्ती कार के बारे में हमने इस आर्टिकल में जानकारी दी है। इन सभी कार की कीमत के अलावा इनके इंजन लुक्स और डिजाइन के बारे में भी हमने इस आर्टिकल में आगे डिटेल में जानकारी दी है।  लास्ट में एक ऑटोमोबाइल विशेषज्ञ होने के नाते  हम आपको अपना ओपिनियन भी देंगे कि अगर आपका बजट ₹5 लाख तक है तो आपको इनमें से कौन सी कार खरीदनी चाहिए तो आर्टिकल को ध्यान से पढ़े चलिए शुरू करते हैं।

1. Maruti Alto K10 

आल्टो K10 मारुति सुजुकी की सबसे सस्ती कार है इस कार की कीमत शुरू होती है 3 लाख 99 हजार रुपए से और टॉप वैरियंट की कीमत जाती है 5 लाख 96 हजार रूपए तक एक्सशोरूम। मारुति सुजुकी आल्टो K10 अल्टो 800 का अपग्रेड BS6 वर्शन है। Alto K10 को अप्रैल 2023 में लांच किया गया था इसके बाद ही alto 800 को डिस्कंटीन्यू गया है। Alto K10 कार 1 लीटर का 3 सिलेंडर पेट्रोल इंजन मिलता है जो की 66bhp की पावर और 89nm  का टॉर्क प्रोड्यूस करता है। ट्रांसमिशन सिस्टम के लिए इस कार में फाइव स्पीड मेनुअल और ऑटोमेटिक ट्रांसमिशन सिस्टम  मिलता है। 

मारुति सुजुकी की सबसे सस्ती कार under 5 लाख कीमत 2024

एक्सटीरियर डिजाइन में कीमत के हिसाब से डीसेंट लुक्स और डिजाइन इस कार  में मिलता है इंटीरियर में 7 इंच की टच स्क्रीन इंफोटेंमेंट सिस्टम, थ्री स्पोक स्टीयरिंग व्हील, AC इवेंट, पावर विंडो, डिजिटल इंस्ट्रूमेंट कंट्रोल, स्टेरिंग माउंटेड कंट्रोल आदि कई सारे फीचर्स इस कार में कंपनी देती है जो की प्राइस के हिसाब से काफी बढ़िया है।  सेफ्टी के लिए इस कार में ड्यूल एयर बैग, एंटीलॉग ब्रेकिंग सिस्टम, रियर पार्किंग सेंसर, स्पीड अलर्ट सिस्टम और सीट बेल्ट रिमाइंडर सिस्टम भी इस कार में मिलता है। 

2. Maruti S-Presso 

मारुति सुजुकी की सबसे सस्ती कार  की लिस्ट में सेकंड नंबर पर है एस्प्रेसो इस कार की कीमत शुरू होती है 4 लाख 26 हजार रुपए से और इसके टॉप वैरियंट की कीमत जाती है 6 लाख 11 हजार रुपए तक। इस को अप्रैल 2023 में कंपनी द्वारा लांच किया गया था 6 अलग-अलग वेरिएंट अलग-अलग फीचर्स और कीमत के हिसाब से इस कार में कंपनी ऑफर करती है। 

इस कार की इंजन स्पेसिफिकेशन के बारे में बात करें तो ऑटो K10 वाला 1 लीटर 3 सिलेंडर इंजन इस कार में कंपनी देती है। यह इंजन 64bhp की पावर और 89nm का टॉर्क प्रोड्यूस करता है। इस कार में आपको पैट्रोल इंजन के अलावा सीएनजी इंजन भी मिलता है। ट्रांसमिशन सिस्टम में फाइव स्पीड मैनुअल और ऑटोमेटिक सिस्टम भी इस कार में मिलता है। 

मारुति सुजुकी की सबसे सस्ती कार under 5 लाख कीमत 2024

इस कार के लुक्स और डिजाइन की बात करें तो बॉक्सी टाइप का suv इंस्पायर फ्रंट डिजाइन इस कार में मिलता है, आगे हैलोजन हेडलाइटमिलता है। इंटीरियर में 7 इंच की टच स्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम मिलता है। इसके साथ एप्पल कारप्ले एंड एंड्राइड ऑटो कनेक्टिविटी भी मिल जाती है। स्टेरिंग माउंटेड कंट्रोल, रिवर्स पार्किंग सेंसर और कई सारे फीचर्स इस कार में देखने को मिलते हैं।  सेफ्टी क्रैश टेस्ट इस कार का हो चुका है लेकिन केवल एक स्टार सेफ्टी रेटिंग इस कार को  मिली है। 

3. Maruti Celerio

इस लिस्ट में अगले नंबर पर आती है मारुति सिलेरियो इस कार की कीमत 5 लाख 37 हजार से शुरू होती है और इसके टॉप वैरियंट की कीमत 7 लाख रुपए तक जाती है। 1 लीटर का 3 सिलेंडर इंजन इस कार में मिलता है इसके साथ 5 स्पीड मैन्युअल और फाइव स्पीड ऑटोमेटिक गियर बॉक्स भी इस कार में मिल जाता है। पेट्रोल के अलावा सीएनजी फ्यूल ऑप्शन भी इस कार में कंपनी देती है ओवरऑल कीमत के हिसाब से डीसेंट लुक्स और डिजाइन इस कार में कंपनी देती है।  इंटीरियर में 7 इंच का टच स्क्रीन, पुश स्टार्ट एंड स्टॉप बटन, मैन्युअल AC कंट्रोल और म्यूजिक के लिए साउंड सिस्टम इस कार में मिल जाता है। 

मारुति सुजुकी की सबसे सस्ती कार under 5 लाख कीमत 2024

सेफ्टी के लिए इस कार में फ्रंट ड्यूल एयर बैग, हिल हॉल एसिस्ट, एंटीलॉग ब्रेकिंग सिस्टम, रियर पार्किंग सेंसर और कैमरा आदि फीचर्स इस कार में मिलते हैं। 

4. Maruti Wagon R

मारुति सुजुकी की अगली सबसे सस्ती कार है Wagon R  इस कार की कीमत शुरू होती है 5 लाख 55 हजार रूपए  से और इसके टॉप मॉडल की कीमत जाती है 7 लाख 33 हजार रूपए तक। इस कार में चार अलग-अलग वेरिएंट कंपनी ऑफर करती है इसके साथ सीएनजी ऑप्शन भी इस कार  में आपको मिल जाता है। दो इंजन ऑप्शन इस कार में कंपनी ऑफर करती है। 1 लीटर और 1.2 लीटर पेट्रोल इंजन इन दोनों इंजन के साथ 5 स्पीड मैनुअल और फाइव स्पीड ऑटोमेटिक ट्रांसमिशन सिस्टम इस कार में मिलता है। पेट्रोल इंजन में  24 किलोमीटर पर लीटर का माइलेज मिलता है वही सीएनजी वेरिएंट में 33 किलोमीटर/kg  का माइलेज देखने को मिलता है। 

यह कार है जो की मारुति सुजुकी की सबसे सस्ती कार है और लगभग ₹5 लाख के बजट में यह सभी कार आती है इनमें से सबसे बढ़िया कार कौन सी है जिसको आप खरीद सकते हो तो वह है Wagon R यह कार काफी बढ़िया है वैल्यू फॉर मनी है और रिलायबल है। अल्टो के बाद यही कार है जो  सबसे ज्यादा बिकती है। 

मारुति सुजुकी की सबसे सस्ती कार under 5 लाख कीमत 2024

आप इनमें से कौन सी कार खरीदना चाहते हो नीचे कमेंट बॉक्स में जरूर टाइप करें।

यह भी पढ़े :

टाटा की सबसे सस्ती कार इंडिया में 5 से 15 लाख बजट में।

Leave a Comment

अगस्त 2024 में लांच हो रही ये 7 माफिया कार, टाटा से लेकर लेम्बोर्गिनी TVS ने लांच की जबरदस्त तूफानी बाइक, रॉयल एनफील्ड बुलेट कुछ नहीं है इसके सामने लोगो की पसंदीदा top 5 SUV कार इन इंडिया 2024 – कीमत under 20 लाख बाइक के इंजन के लिए सही इंजन आयल ग्रेड चुनना है जरुरी जानिए कौन सा ग्रेड है आपकी बाइक के लिए कबाड़ा कार 2024 की, भूलकर भी ना ख़रीदे ये कार flop cars in india टॉप 5 list