कार में ड्रिफ्ट कैसे मारे  मेनुअल और आटोमेटिक कार जानिए

किसी कार को ड्राइव करने से ज्यादा मजा कार को ड्रिफ्ट करने में आता है। कार ड्रिफ्टिंग एक कला है इसको हर कोई नहीं कर सकता है कार ड्रिफ्ट करने के लिए कई सारे स्टेप फॉलो करने पड़ते हैं और काफी सारी प्रैक्टिस करनी पड़ती है इसलिए इसको एक कला कहा जाता है। कार ड्रिफ्टिंग में कार को काफी कम स्पेस में टर्न किया जाता है। इस तकनीक का उपयोग छोटे मोड़ों पर कार को टर्न करने के लिए किया जाता है। तो अगर आप भी जाना चाहते हो कि कार को कैसे ड्रिफ्ट करते हैं कौन-कौन से तकनीक है तो आप बिल्कुल सही लेख पर आए हो हम आपको स्टेप बाय स्टेप सभी मेथड के बारे में आगे इस आर्टिकल में बताने वाले हैं। 

कार ड्रिफ्टिंग के समय सावधानियां 

  • कार  को ड्रिफ्ट करना एक कला है लेकिन इसके साथ यहां खतरनाक भी हो सकता है कई बार कार आउट ऑफ कंट्रोल हो जाती है इसलिए कार को ड्रिफ्ट करते समय आपको कुछ सावधानियां बरतनी की जरूरत होती है। 
  • सबसे पहले आपको कार ड्रिफ्ट परफॉर्मेंस केवल खाली सड़क पर ही करनी चाहिए सार्वजनिक स्थान और भीड़ भाड़ वाले जगह पर कभी भी कार को ड्रिफ्ट ना करें जहां आपके और अन्य लोगों के लिए खतरनाक हो सकता है। 
  • कार को ड्रिफ्ट करते समय हमेशा सीट बेल्ट और जरूरी सेफ्टी उपकरण जरूर पहनें। कार एक मशीन है और एक मशीन में कभी भी कुछ भी समस्या हो सकती है अगर कुछ गलत होता है तो एक बड़ा हादसा हो सकता है इसलिए हमेशा सेफ्टी उपकरण के साथ ही कार को ड्रिफ्ट करें। 
  • हो सके तो कार ड्रिफ्टिंग किसी खुले मैदान में करें जहाँ आपके आसपास कोई भी व्यक्ति ना हो। ड्रिफ्टिंग के समय पर आसपास किसी भी व्यक्ति को न रखें कई बार देखा जाता है की कार ड्रिफ्ट करते समय कार ड्राइवर के अनुसार ड्रिफ्ट नहीं कार पाती है। 
  • कार को ड्रिफ्ट करते समय हो सकता है पहली बार आपको थोड़ा बहुत डर लगे आपका कॉन्फिडेंस कम हो सकता है लेकिन आपको ड्रिफ्ट करते समय हमेशा कॉन्फिडेंस रहना है और अपनी कार पर आपका पूरा कंट्रोल होना चाहिए। स्टेरिंग व्हील को कभी भी फ्री ना छोड़े, स्टीयरिंग व्हील और एक्सीलरेटर पेडल ब्रेक और क्लच सभी आपकी कंट्रोल में होने चाहिए। 
कार में ड्रिफ्ट कैसे मारे  मेनुअल और आटोमेटिक कार जानिए

हैंड ब्रेक की मदद से कार ड्रिफ्ट 

सबसे ज्यादा कार को ड्रिप करने के लिए हैंडब्रेक मेथड का उपयोग किया जाता है। कार को अच्छे से ड्रिफ्ट करने के लिए अगर हो सके तो आपके पास रियर व्हील ड्राइव कार होनी चाहिए अगर आपके पास फ्रंट व्हील ड्राइव कार है तो उसे ड्रिफ्ट करना थोड़ा मुश्किल हो सकता है क्योंकि अगर आपके पिछले टायर में पावर होती है तो आप आसानी से कार को ड्रिफ्ट करवा सकते हैं। 

तो कार को ड्रिफ्ट करने के लिए सबसे पहले एक रियर व्हील ड्राइव कार ले आप आपके पास कोई भी कार हो मैन्युअल या फिर ऑटोमेटिक दोनों में ही आप इस मेथड का उपयोग कर सकते हो। 

सबसे पहले आपको कार  को स्टार्ट करना है और 30 से 40kmph  की स्पीड पर कार को लेकर जाये। उसके बाद आपको स्टेरिंग व्हील एक डायरेक्शन में पूरा घूमना है जितना तक स्टेरिंग व्हील घूम सकता है और इसके साथ ही आपको हैंडब्रेक अप्लाई करना है और एक्सीलरेटर पेडल को फुल प्रेस करना है। हैंड ब्रेक अप्लाई होते ही 3 से 4 सेकंड बाद आपको फिर सेस्टीयरिंग व्हील को दूसरी तरफ घूमना है अब यहां पर आपको एक अच्छी सी ड्रिफ्ट हो जाएगी। ध्यान रखें सूरत में आप इसकोकाम स्पीड में ही प्रयास करें यानी की30 से 40 की स्पीड परआपको आईडिया मिल जाएगा कि कर कैसे ड्रिफ्ट हो रही हैइसके बाद आप धीरे-धीरे ज्यादा स्पीड पर भी इस मेथड का उपयोग कर सकते हैं लेकिन कभी भीज्यादा हाई स्पीड पर कर को ड्रिफ्ट ना करेंहाई स्पीड परआपके लिए कर को कंट्रोल करना काफी मुश्किल हो सकता हैअगर आपको इसका काफी अच्छा एक्सपीरियंस है तो आप कर सकते हो। 

रिलेटेड आर्टिकल इन्हे भी पढ़े :

Leave a Comment

अगस्त 2024 में लांच हो रही ये 7 माफिया कार, टाटा से लेकर लेम्बोर्गिनी TVS ने लांच की जबरदस्त तूफानी बाइक, रॉयल एनफील्ड बुलेट कुछ नहीं है इसके सामने लोगो की पसंदीदा top 5 SUV कार इन इंडिया 2024 – कीमत under 20 लाख बाइक के इंजन के लिए सही इंजन आयल ग्रेड चुनना है जरुरी जानिए कौन सा ग्रेड है आपकी बाइक के लिए कबाड़ा कार 2024 की, भूलकर भी ना ख़रीदे ये कार flop cars in india टॉप 5 list