महिंद्रा की थार हो या फिर स्कार्पियो चाहे हो बोलेरो महिंद्रा की एक ऐसी कार है जिसके सामने सब फ़ैल है। सबसे चौकाने वाली बात यह है की इस कार को जानबूझकर महिंद्रा कंपनी को discountinue करना पड़ा ताकि महिंद्रा बलेरो की sales increase हो सके।
महिंद्रा की अरमाडा,लीजेंड, मेजर, मार्सल,महिंद्रा maxx और बोलेरो, महिंद्रा थार फेमिली के इन कार्स मे से बोलेरो और थार को छोड़कर बाकि कार आपको ना के बराबर ही देखने को मिलेगी। लेकिन इनके अलावा महिंद्रा maxx एक ऐसी कार है जो आज भी सड़को पर आन बान सान से दौड़ती है और मोर्डर्न महिंद्रा थार और बोलेरो को भी टक्कर दे सकती है।
mahindra maxx पहाड़ो में है काफी पॉपुलर
यह कार ज्यादातर आपको देखने को मिलेगी माउंटेन हिल्स एरिया में, महिंद्रा की यह कार कितनी रिलाएबल और पावर फुल है इसका अंदाजा आप इस बात से लगा सकते हो, की इंडिया के माउंटेन स्टेट उत्तराखंड, हिमांचल, जम्मू कश्मीर, सिक्किम जैसे हिल्स और माउंटेन एरिया जहाँ ट्रैवल करने के लिए लोग एक पावर फुल ऑफ roader कार को चुनते है वहां पर महिंद्रा की maxx कार को टेक्सी के लिए यूज़ किया जाता है।
mahindra maxx कार की खूबी
यह कार जानी जाती है Reliability, Batter फ्यूल efficiency और low मेन्टेन्स कॉस्ट के लिए लेकिन इन सबके वाबजूद आखिर महिंद्रा को यह कार क्यों Discontinue करनी पड़ी सबकुछ जानिगे आगे। तो महिंद्रा मैक्स को कंपनी 2001 में लांच किया था। 2001 में महिंद्रा की अरमाडा discontinue होने के बाद अरमाडा के प्रोडक्शन प्लेटफार्म पर ही महिंद्रा मैक्स का प्रोडक्शन शुरू किया था।
महिंद्रा मैक्स का डिज़ाइन और इंजन spec.
इस कार का बॉडी डिज़ाइन महिंद्रा अरमाडा से inspaired था। इसमें 2.5 लीटर का 4 cylinder, डायरेक्ट इंजेक्शन turbocharged diesel engine दिया गया था। यह इंजन 63 bhp की पावर 4500 rpm पर और 120 Nm maximum torque 2000 rpm प्रोडूस करता था। इसके साथ 5 speed manual transmission इस गाड़ी में मिलता था। ब्रैकिंग सिस्टम के लिए फ्रंट और रियर में ड्रम ब्रेक इस गाड़ी में दिया गया था।
महिंद्रा ने इस कार को स्पेशली कमर्शियल यूज़ के लिए बनाया था। इसमें 9 पैसेंजर + 1 ड्राइवर सीट दी गयी थी यानि की टोटल 10 सीटर यह गाड़ी थी। सिंपल बेसिक ड्राइवर डैशबोर्ड इस गाड़ी में दिया गया । इस गाड़ी की सबसे खास बात जो इसको दूसरी गाडिओं से अलग बनाती है । वो है इसमें मिलने वाला सस्पेंशन सिस्टम, जहाँ दूसरी suv और muv कार में coil स्प्रिंग और कई अलग अलग टाइप का सस्पेंशन सिस्टम मिलता है।
वंही महिंद्रा ने इस गाड़ी में semi-elliptical leaf springs सस्पेंशन सिस्टम दिया था यह सस्पेंशन सिस्टम इस गाड़ी को रफ़ एंड टफ सड़को पर स्मूथ राइड देता है और इसमें मेन्टेन्स कॉस्ट भी कम होती है। इसके अलावा यह गाड़ी फ्यूल एफ्फिसिएंट भी है इसमें माउंटेन एरिया में भी 12 से 15 kmpl का माइलेज मिलता है।
2001 से 2010 तक महिंद्रा ने इस गाड़ी का प्रोडक्शन किया था इसके बाद इसको discountinue कर दिया गया। 2010 में discontinued होने वावजूद ही आज भी माउंटेन एरिया में आपको लगभग 70 % टैक्सी सर्विस में महिंद्रा की maxx कार दिखेगी।
क्यों महिंद्रा मैक्स को discontinue किया गया
तो महिंद्रा मैक्स कार को प्रोडक्शन बंद करने के पीछे सबसे बड़ा कारण था बोलेरो की सेल्स डाउन, जब महिंद्रा maxx को 2001 लांच किया गया था तो इसके एक साल पहले महिंद्रा ने बोलेरो को लांच किया था लेकिन बोलेरो का मार्किट में कोई परफॉरमेंस नहीं रहा। महिंद्रा maxx bolero से ज़्यदा बिक रही थी।
जबकि महिंद्रा बोलेरो में नया डिज़ाइन, कई सारे फीचर्स और ज़्यदा कम्फर्ट मिलता था। बोलेरो को लोग पर्सनल और कमर्शियल दोनों यूज़ के लिए खरीद सकते थे। लेकिन वही महिंद्रा maxx के जो कस्टमर से वह ज़्यदातर टैक्सी ड्राइवर थे जो कमर्शियल यूज़ के लिए ही मैक्स को खरीदते थे।
अब कंपनी के पास एक ही सेगमेंट में दो गाड़ियां थी महिंद्रा maxx रफ़ एंड टफ सड़को के डिज़ाइन थी वंही बोलेरो जो multi पर्पस के लिए डिज़ाइन थी तो महिंद्रा maxx के रहते टैक्सी drivero का ध्यान बोलेरो पर काफी नहीं जायेगा और मैक्सको लोग पर्सनल पर्पस के लिए नहीं खरीदते थे। इसलिए फाइनली 2010 में महिंद्रा को मैक्स कार का प्रोडक्शन डिस्कंटीन्यू करना पड़ा ताकि लोगों का ध्यान महिंद्रा बोलेरो की ओर जा सके।
तो यह है द माउंटेन किंग ऑफ़ रोड महिंद्रा मैक्स की कहानी, अगर आपने भी यह गाड़ी अच्छी है या फिर इसमें ट्रैवल किया हैतो अपना एक्सपीरियंस नीचे कमेंट बॉक्स में जरूर टाइप करें।
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