Ashok leyland फैक्ट्री में कैसे trucks बनाये जाते है जानिए पूरी प्रोसेस

इस आर्टिकल में आप जानने वाले हो किस प्रकार से भारत की पॉपुलर कंपनी अशोक लीलैंड में ट्रक्स और बस इसका निर्माण किया जाता है। यकीन मानिए इतने भारी भरकम trucks बनाने की प्रक्रिया काफी रोमांचक होती है तो इस रोमांचक सफर  में बना रहे हमारे साथ आर्टिकल को लास्ट तक जरूर पढ़े।

इंडिया की दूसरी सबसे बड़ी ट्रक्स और बस मैन्युफैक्चरिंग कंपनी अशोक लीलैंड इसकी स्थापना 1948 में हुई थी और लगभग 75 सालों से यह कंपनी भारत के अलावा दुनिया के अलग-अलग देश में लाखों ट्रक्स और बसेस को बेच रही है अशोक लीलैंड के ट्रक और बस को रेलिबिलिटी और बेस्ट क्वालिटी के लिए जाना जाता है  तो चलिए जानते हैं अशोक लीलैंड फैक्ट्री के अंदर कैसे रिलायबल और बेस्ट क्वालिटी ट्रक की मैन्युफैक्चरिंग की जाती है।

अशोक लेलैंड ट्रक मैन्युफैक्चरिंग प्रोसेस

किसी भी गाड़ी को बनाने के लिए सबसे पहले उसके अलग-अलग कंपोनेंट यानी कि पार्ट्स को बनाया जाता है इसके लिए एक फैक्ट्री को अलग-अलग shop यानि की यूनिट में बांटा जाता है जैसे की एक यूनिट के अंदर इंजन बनाये जाते है तो दूसरी यूनिट के अंदर axle को बनाया जाता है लास्ट में इन सभी अलग-अलग कॉम्पोनेंट्स को मुख्य असेंबली लाइन में असेंबल किया जाता है और फाइनल प्रोडक्ट तैयार किया जाता है।

ट्रक फ्रेम साइड मेंबर

तो सबसे पहले शुरू करते है FSM शॉप से, FSM का पूरा नाम होता है फ्रेम साइड मेंबर , यह ट्रक का मुख्य बॉडी स्ट्रक्चर होता है इसी पर सभी अलग-अलग कॉम्पोनेंट्स को जोड़ा जाता है। सबसे पहले फ्रेम साइड मेंबर को बनाने के लिए बड़े-बड़े स्टील रोल को मशीनों की मदद से ड्राइंग के अकॉर्डिंग काटा जाता है और एक नया डिजाइन दिया जाता है।

Ashok leyland फैक्ट्री में कैसे trucks बनाये जाते है जानिए पूरी प्रोसेस

इसके बाद इस FSM पर ट्रक के अलग-अलग कंपोनेंट को फिट करने के लिए कई सारे अलग-अलग हॉल किए जाते हैं और लास्ट में इस FSM पर पेंट की कोटिंग की जाती है और इसके बाद FSM को मुख्य लाइन में असेंबली भेज दिया जाता है।

क्रॉउन व्हील पिनियन और गियर बनाने की प्रोसेस

इसके बाद आती है CWP shop की , इसका पूरा नाम होता है क्रॉउन व्हील पिनियन , इस शॉप के अंदर क्राउन व्हील पिनियन के अलावा इंजन और गियर बॉक्स में लगने वाले अलग-अलग गियर बनाए जाते हैं यहां पूरा प्रोसेस सीएनसी मशीन और ऑटोमेशन की मदद से किया जाता है। सभी पार्ट्स तैयार होने के बाद उनको इंजन और गियर बॉक्स असेंबली लाइन के लिए भेज दिया जाता है।

Ashok leyland फैक्ट्री में कैसे trucks बनाये जाते है जानिए पूरी प्रोसेस

इसके बाद आती है प्रेस शॉप की , इस शॉप के अंदर प्रेस मशीन की मदद से केविन के अलग-अलग पार्ट्स को बनाया जाता है। इस शॉप में केविन के दरवाजे , छत, फ्रंट एंड बैक स्ट्रक्चर, और बॉटम फ्लोर तैयार किया जाता है इसके अलावा ट्रक में लगने वाले अलग अलग छोटे-बड़े ब्रैकेट को भी प्रेस शॉप में ही बनाया जाता है। सभी पार्ट्स तैयार होने के बाद वेल्डिंग के लिए वर्ल्ड शॉप में भेज दिया जाता है।

वेल्डिंग प्रोसेस कैसे की जाती है

वर्ल्ड शॉप में ज्यादातर प्रक्रिया ऑटोमेशन यानी की रोबोट की मदद से किया जाता है यहां पर एक पूरी रोबोटिक लाइन होती है और सैकड़ो रोबोट लगे होते हैं और ये रोबोट्स हर एक प्रक्रिया को स्टेप बाय स्टेप पूरा करते हैं। प्रेस शॉप से बनाए गए सभी पार्ट को जोड़कर ट्रक का केबिन तैयार किया जाता है और इसके बाद केबिन को पेंटिंग प्रोसेस के लिए पेंट शॉप में भेज दिया जाता है।

पेंट शॉप में भी ज्यादातर कार्य ऑटोमेशन सिस्टम और रोबोट की मदद से किया जाता है कॉफी प्रीमियम क्वालिटी के केमिकल्स को मिलाकर गाड़ियों में लगने वाले पेंट को तैयार किया जाता है। इसी कारण कई सालों तक भी गाड़ी का बॉडी पेंट नहीं उतरता है पेंटिंग प्रक्रिया पूरी होने के बाद केबिन को मुख्य असेंबली लाइन के लिए भेज दिया जाता है इसके बाद केविन के अंदर और बाहर सभी छोटे बड़े पार्ट्स को लगाया जाता है और एक पूरा कंपलीट केविन तैयार किया जाता है अब यह केबिन ट्रक में लगने के लिए तैयार हो चुका है।

Ashok leyland फैक्ट्री में कैसे trucks बनाये जाते है जानिए पूरी प्रोसेस

इंजन मशीनिंग शॉप

यह है इंजन मशीनिंग शॉप , यहां इंजन के हेड,ब्लॉक, क्रैंक शाफ़्ट और केम शाफ़्ट  की मशीनिंग की जाती है। सीएनसी मशीन की मदद से अलग-अलग मशीनिंग ऑप्रेशन जैसे की मिलिंग, ड्रिलिंग, टैपिंग और सिलिंडर बोर फिनिशिंग अदि ऑपरेशन किये जाते है। सभी मशीनिंग ऑपरेशन पूरा होने के बाद इंजन के हेड,ब्लॉक, क्रैंक शाफ़्ट और केम शाफ़्ट को मुख्य इंजन असेंबली लाइन के लिए भेज दिया जाता है।

इंजन असेंबली लाइन में इंजन में लगने वाले अलग-अलग पार्ट्स को असेंबल करके एक पूरा इंजन तैयार किया जाता है और इसको मुख्य असेंबली लाइन के लिए भेज दिया जाता है। इंजन असेंबली लाइन की तरह ही गियरबॉक्स असेंबली लाइन भी होती है यहाँ अलग -अलग गियर को जोड़कर पूरा गियर बॉक्स तैयार किया जाता है और फाइनल प्रोडक्ट को मुख्य असेम्ली लाइन के लिए भेज दिया जाता है।

Axle shop एंड असेम्ब्ली लाइन

इसके बाद आती है एक्सेल शॉप, यहां पर एक्सेल असेंबली के अलावा मशीनिंग लाइन भी है सबसे पहले एक्सेल में लगने वाले एक्सेल आर्म और भीम की मशीनिंग की जाती है मशीनिंग ऑपरेशन कंप्लीट होने के बाद एक्सेल असेंबली की जाती है। एक्सेल असेंबली में रियर और फ्रंट एक्सल की असेंबली की जाती है एक्सेल में लगने वाले अलग-अलग पार्ट्स जैसे की एक्सल आर्म एंड बीम फिटमेंट , एक्सल हब एंड ब्रेक फिटमेंट जैसे अलग-अलग पार्ट्स को असेंबल करके फ्रंट और रियर एक्सल को तैयार किया जाता है और मुख्य असेंबली लाइन में के लिए भेज दिया जाता है।

Ashok leyland फैक्ट्री में कैसे trucks बनाये जाते है जानिए पूरी प्रोसेस

ट्रक चेसिस लाइन

अब ट्रक में लगने वाले सभी पार्ट्स तैयार हो चुके हैं अब बारी आती है मुख्य असेंबली लाइन की, मुख्य असेंबली लाइन, यहां पर एक लंबी कन्वेयर होती है जिस पर पूरा ट्रक असेम्ब्ल किया जाता है। यहां पर सबसे पहले FSM असेंबली की जाती है और ट्रक का फ्रेम तैयार किया जाता है। ट्रक का फ्रेम तैयार होने के बाद इस पर एक्सल और सस्पेंशन सिस्टम माउंट किया जाता है। इसके बाद अगले स्टेज पर इलेक्ट्रिक सिस्टम के लिए वायर हार्नेस फिटमेंट, प्रोपलर शाफ़्ट फिटमेंट और कई छोटे बड़े पार्ट्स असेंबल किए जाते हैं।

Ashok leyland फैक्ट्री में कैसे trucks बनाये जाते है जानिए पूरी प्रोसेस

इसके बाद बारी आती है इंजन माउंटिंग की , अगले स्टेज पर इंजन को माउंट किया जाता है और इंजन को प्रोपेलर शाफ्ट की मदद से एक्सेल के साथ कनेक्ट किया जाता है। इंजन माउंटिंग प्रक्रिया पूरे होने के बाद केविन फिटमेंट किया जाता है और फाइनल लास्ट में एक्सेल के साथ टायर फिटमेंट किया जाता है। ट्रक की असेंबली पूरी होने के बाद इसको भेजा जाता है बीटीएस यानी की ब्रेक टेस्टिंग शॉप, यहां पर आधुनिक मशीनों की मदद से ट्रक के ब्रेक टेस्ट एबीएस टेस्ट और कई अलग-अलग टेस्ट किए जाते हैं सभी टेस्ट पास होने के बाद ट्रक को भेजा जाता है PDI यानी कि फ्री डिलीवरी इन्फेक्शन के लिए जहां पर गाड़ी के सभी पार्ट्स को बारीकी से चेक किया जाता है।

Ashok leyland फैक्ट्री में कैसे trucks बनाये जाते है जानिए पूरी प्रोसेस

फाइनली सब कुछ पास होने के बाद ट्रक को sells yard भेज दिया जाता है sells yard से डायरेक्ट डीलरशिप तक ट्रक को पहुंचाया जाता है। तो दोस्तों यह थी पूरी प्रक्रिया कैसे अशोक लीलैंड कंपनी के अंदर एक ट्रक को मैन्युफैक्चर किया जाता है उम्मीद है आपको यह पोस्ट पसंद आई होगी अपना फीडबैक कमेंट में जरूर दे।

Leave a Comment

अगस्त 2024 में लांच हो रही ये 7 माफिया कार, टाटा से लेकर लेम्बोर्गिनी TVS ने लांच की जबरदस्त तूफानी बाइक, रॉयल एनफील्ड बुलेट कुछ नहीं है इसके सामने लोगो की पसंदीदा top 5 SUV कार इन इंडिया 2024 – कीमत under 20 लाख बाइक के इंजन के लिए सही इंजन आयल ग्रेड चुनना है जरुरी जानिए कौन सा ग्रेड है आपकी बाइक के लिए कबाड़ा कार 2024 की, भूलकर भी ना ख़रीदे ये कार flop cars in india टॉप 5 list