कार का business कैसे शुरू करें car business ideas

अगर आप एक बिजनेस करना चाहते हो जिसमें आपको नुकसान होने के काफी कम चांसेस हो और फायदा काफी तगड़ा हो तो आप कार का बिजनेस शुरू कर सकते हो। आज के समय में ऑटो मार्केट काफी तेजी से ग्रो कर रहा है कारों की मार्केट में काफी ज्यादा डिमांड हो चुकी है। मार्केट में कितनी डिमांड है इसका अंदाजा आप इस बात से लगा सकते हो कई सारी कंपनियों की कारों को खरीदने के लिए महीनो का वेटिंग पीरियड चल रहा है क्योंकि मार्केट में डिमांड ज्यादा है और सप्लाई कम हो रही है।

यहां पर हम बात कर रहे हैं नई कार की लेकिन इसका दूसरा पहलु देखा जाए जो की है सेकंड हैंड कार का, सेकंड हैंड कार का बिजनेस भी काफी तेजी से चल रहा है इसके अलावा कार के बिजनेस में कई सारे ऑप्शन है बिज़नेस को आगे बढ़ाने के जैसे टैक्सी सर्विस, ऑनलाइन ओला, उबर सर्विस, सेकंड हैंड कार रेसेल्लिंग बिज़नेस, लोकल टेक्सी सर्विस, टूर ट्रैवल सर्विस, स्पैशल बुकिंग, शादी में कार बुकिंग अदि। कार के बिजनेस में कई सारे अलग-अलग स्कोप है जहां से आप पैसे छाप सकते हो तो आज इस आर्टिकल में हम आपको बताने वाले हैं कैसे आप अपना कार का बिजनेस शुरू कर सकते हो और इस बिजनेस में कौन-कौन से ऑप्शन है जहां से आप अपने बिजनेस को आगे बढ़ा सकते हो और अच्छा खासा पैसा कमा सकते हो सब कुछ जानेंगे डिटेल में।

कार का बिजनेस शुरू करने के लिए लागत 

कार के बिजनेस को शुरू करने के लिए कम से कम आपके पास 5 से 10 लाख रुपए इन्वेस्ट करने के लिए होना जरूरी है। 5 से 10 लाख के अंदर आप दो-तीन सेकंड हैंड कार या फिर दो नई कार खरीद सकते हो। यह एक कार बिजनेस को शुरू करने के लिए काफी है। शुरुआत में अगर आपके पास दो कार भी होती है तो इस बिजनेस से आराम से आपको अच्छा खासा पैसा मिलना शुरू हो जाएगा वहीं अगर आप कार रेसलिंग का बिजनेस करना चाहते हो तो आपके पास एक शॉप या पार्किंग होनी जरूरी है जहां पर आप दूसरे लोगों की सेकंड हैंड कार को खड़ा कर सको।

अगर आपके पास ज्यादा पैसा है 20 से 50 लाख रुपए तो आप इस बिजनेस को बड़े स्केल पर भी शुरू कर सकते हो इस बिजनेस में लागत डिपेंड करती है कि आप कितना बड़ा बिजनेस शुरू करना चाहते हो। 20 से 50 लाख के बीच में आप 5 से 10 गाड़ियां आराम से खरीद सकते हो और अपनी टैक्सी सर्विस या फिर टूर ट्रैवल सर्विस शुरू कर सकते हो। जितना अधिक आप इस बिजनेस में पैसा लगाओगे उतना आप इस बिजनेस से कमा सकते हो और इस बिजनेस को आगे बढ़ा सकते हो तो लागत यहां परतो लागत इस बिजनेस में आपको कार खरीदने के लिए चाहिए होगी और उन कार को पार्क करने के लिए आपके पास जगह भी होनी जरूरी है। अगर आपके पास जगह नहीं है तो आप किराए पर भी दूसरों की जगह पर अपनी कार की पार्किंग बना सकते हो बाकी आपको एक छोटा सा ऑफिस चाहिए होगा कम बजट में शुरू करने के लिए 5 से 10 लाख रुपए काफी है।

कार रिसेल्लिंग बिजनेस से कमाए second hand car ka business

कार रिसेल्लिंग बिजनेस काफी पॉपुलर बिजनेस है इस बिजनेस में सेकंड हैंड कार को कम कीमत में खरीद कर उनको ज्यादा कीमत में बेचा जाता है इस बिजनेस को सेकंड हैंड कार का बिजनेस भी कहते हैं। अमीर लोग होते हैं जिनके पास पैसे की कमी नहीं होती है हर साल नई-नई गाड़ियां बदलते रहते हैं तो यह लोग अपनी पुरानी गाड़ी को भेज देते हैं तो इस बिजनेस में पुरानी गाड़ी को खरीद कर उसको थोड़ा बढ़िया ढंग से चमका कर, सर्विस करके दोबारा उसको बेच देते हैं। इस बिजनेस में काफी अच्छा खासा पैसा बन जाता है। एक सेकंड हैंड कार को बेचने में कम से कम 5 हजार से 50 हजार रूपए तक का मार्जिन बन सकता है।

कार का business कैसे शुरू करें car business ideas

इस बिजनेस में अगर आपके पास कार खरीदने के पैसे नहीं है तो काफी सारे लोग इस बिजनेस में कोई कार नहीं खरीदते हैं केवल उनके पास पार्किंग की जगह होती है वहां पर वे लोग दूसरे लोगों की कार जो कि अपनी कार बेचना चाहते हैं उनकी कार को बेचने का काम करते हैं। जो लोग अपनी कार बेचना चाहते हैं उनके लिए कस्टमर लाते हैं और डील करवाते हैं। यह लोगकर बेचने वाले और कस्टमर के बीच सौदा करवाते हैं इसके बदले यह लोग अपना मार्जिन निकलते हैं या फिर बेचने वाले से कमीशन लेते हैं तो यह बिजनेस भी काफी अच्छा है। कार रिसेल्लिंग बिजनेस के लिए आपके पास एक छोटा सा ऑफिस और कार को पार्क करने के लिए कार पार्किंग होना जरूरी है तभी आप इस बिजनेस को शुरू कर सकते हो।

कार टैक्सी और tour ट्रैवल बिज़नेस

कार के बिजनेस में दूसरा सबसे अच्छा बिजनेस होता है कार टैक्सी सर्विस और टूर ट्रेवल सर्विस इसमें आपको कुछ कार खरीदने की जरुरत होगी आप चाहे तो सेकंड हैंड कार खरीद सकते हो या फिर अगर आपके पास पैसा है तो आप नई कार भी खरीद सकते हो। इसके बाद आपको अपनी कार को टैक्सी सर्विस या फिर टूर ट्रैवल के लिए लगानी होती है। अब यहां पर अगर आपके पास 5 से 10 कार है तो आप अपनी खुद की टैक्सी सर्विस या फिर टू ट्रेवल एजेंसी शुरू कार सकते हो। लेकिन अगर आप अपनी एजेंसी शुरू नहीं करना चाहते हो तो आप अपनी कार को किसी दूसरे एजेंसी को किराए पर दे सकते हो। इसके बदले हर महीने आपको एक फिक्स अमाउंट किराया मिल जाएगा। अगर आप खुद की एजेंसी शुरू करते हो तो आपको कस्टमर लाने होंगे और मार्केटिंग भी करनी होगी।

traval agency

टूर ट्रेवल बिज़नेस ऐसी जगह पर किया जाता है जहां यात्री काफी ज्यादा आते जाते हो जैसे कि उत्तराखंड, हिमाचल ,जम्मू कश्मीर जैसी जगहों पर लोग हर सीजन में काफी ज्यादा घूमने ले जाते हैं तो ऐसी जगह पर लोग गाड़ियां बुक करते हैं जैसे कि उत्तराखंड के ऋषिकेश, हरिद्वार, देहरादून में काफी सारे टूर ट्रैवल एजेंसी होती है जो की कार की बुकिंग करवाते हैं इसी प्रकार आप इंडिया के किसी दूसरी जगह रहते हैं आपके आसपास कोई फेमस जगह है तो आप उसके नजदीक अपना अपनी एजेंसी शुरू कर सकते हो।

ओला उबर के साथ कार बिजनेस शुरू करें

ओला और उबर ऑनलाइन टैक्सी बुकिंग सर्विस में साथ जुड़कर लोग काफी अच्छा खासा बिजनेस कर रहे हैं। तो आप ओला उबर के साथ जुड़कर अपना कार बिजनेस शुरू कर सकते हो। यहां पर आपको अपनी सभी गाड़ियों को ओला और उबर app और वेबसाइट पर लिस्ट करवा सकते हो। इसके बाद आपके पास ऑनलाइन बुकिंग आती है बस आपको बुकिंग पूरी करनी होती है और आपको अच्छा खासा भाड़ा मिल जाता है। आज के समय में कई सारे ओला उबर जैसे वेबसाइट और कंपनी आ चुकी है इन कंपनियों में आप डायरेक्ट अपनी कार्स को किराए पर दे सकते हो इसके बदले यह कंपनियां आपको महीने का भाड़ा देती है यहां भी काफी अच्छा बिजनेस है और काफी अच्छा पैसा इस बिजनेस से कमाया जा सकता है।

स्पेशल बुकिंग और लोकल टेक्सी सर्विस

कार बिजनेस में आप स्पेशल बुकिंग जैसे की शादियों के लिए, काफी सारे लोग होते हैं जिनको आने जाने के लिए पर्सनल टैक्सी की जरूरत होती है इसके अलावा सरकारी दफ्तर, प्राइवेट कंपनी या ऑफिस में भी लोगों को आने जाने के लिए कार की जरूरत होती है तो ऐसी जगह पर भी आप अपनी कार को किराए पर लगा सकते हो। शादियों में लोगों को लग्जरी कार की जरूरत होती है तो अगर आपके पास अच्छा खासा पैसा है तो आप कुछ पॉपुलर लग्जरी कार को भी खरीद सकते हो जैसे fortuner, थार, स्कार्पियो, BMW कार और उनको स्पेशल शादियों के लिए बुकिंग पर दे सकते हो।

कार का business कैसे शुरू करें car business ideas

कार बिजनेस काफी अच्छा खासा प्रॉफिटेबल बिजनेस है इन सभी बिजनेस के अलावा आप अपना कार गेराज भी खोल सकते हो जहां आप लोगों के कार की सर्विस कर सकते हो आपको एक दो मैकेनिक अपने साथ जोड़ने होंगे और इसके बाद आपको केवल उनको मैनेज करना होगा। कार सर्विस सेंटर के अलावा कार के एस्पायर पार्ट्स का बिजनेस भी काफी अच्छा प्रॉफिटेबल बिजनेस है इस बिजनेस में आपको अलग-अलग कार के पार्ट्स की एक दुकान खोलनी होती है और उसके बाद उन पास को बेचना होता है।

कार फ्रेंचाइजी बिज़नेस भी काफी अच्छा ऑप्शन है इसमें आपको अलग-अलग कार कंपनियों के साथ जुड़कर फ्रेंचाइजी लेनी होती है बाकी कंपनियां आपको सभी पार्ट्स उपकरण देते हैं उसके बाद आपको केवल बिजनेस करना होता है और उसका कुछ परसेंट उस कंपनी को देना होता है कार फ्रेंचाइजी बिजनेस भी काफी अच्छा खासा पैसे कमाने वाला बिजनेस है।

उम्मीद है आपको इस आर्टिकल में बताई गई जानकारी पसंद आई होगी अगर आपका कोई सवाल है तो आप नीचे कमेंट बॉक्स में जरूर लिखें हम आपके सभी सवालों का जवाब देने की कोशिश करेंगे।

रिलेटेड आर्टिकल इन्ही भी जरूर पढ़े :

Leave a Comment

अगस्त 2024 में लांच हो रही ये 7 माफिया कार, टाटा से लेकर लेम्बोर्गिनी TVS ने लांच की जबरदस्त तूफानी बाइक, रॉयल एनफील्ड बुलेट कुछ नहीं है इसके सामने लोगो की पसंदीदा top 5 SUV कार इन इंडिया 2024 – कीमत under 20 लाख बाइक के इंजन के लिए सही इंजन आयल ग्रेड चुनना है जरुरी जानिए कौन सा ग्रेड है आपकी बाइक के लिए कबाड़ा कार 2024 की, भूलकर भी ना ख़रीदे ये कार flop cars in india टॉप 5 list