क्रूज कंट्रोल क्या होता है और कार में cruise control कैसे यूज़ करें

आधुनिक कार में मिलने वाले क्रूज कंट्रोल सिस्टम के बारे में तो अपने जरुर सुना होगा और आजकल जब भी कोई नई कार खरीदने जाता है तो उसको बताया जाता है कि इस कार में क्रूज कंट्रोल सिस्टम भी कंपनी देती है तो आखिर ये क्रूज कंट्रोल सिस्टम क्या है और कैसे कार्य करता है आज हम आपको इस आर्टिकल में बताने वाले हैं साथ में जानेंगे क्रूज कंट्रोल को कब उपयोग करना चाहिए क्या इसके फायदे हैं और क्या इसके नुकसान। तो इस कमाल की जानकारी के लिए इस आर्टिकल को लास्ट तक जरूर पढ़े।

क्रूज कंट्रोल क्या होता है ? Cruise Control in hindi

क्रूज कंट्रोल आधुनिक car में मिलने वाला एक ऐसा फीचर है जो ड्राइवर को बिना एक्सीलेटर दबाये कार को एक समान स्पीड पर चलाने में हेल्प करता है यानी कि अगर आपकी कार में क्रूज कंट्रोल सिस्टम मिलता है तो आप अपनी कार को बिना एक्सीलेटर दबाये कार को चला सकते हो अगर आपका पैर एक्सीलेटर पर थक जय तब यह क्रूज कंट्रोल सिस्टम आपकी मदद कर सकता है।

क्रूज कंट्रोल लंबी ड्राइविंग के दौरान चालक की थकान को काम करने में मदद करता है क्योंकि अगर आप क्रूज कंट्रोल मोड ऑन करते हो तो तब आपको एक्सीलेटर पेडल को दबाकर रखने की जरुरत नहीं होती है आपका यह काम क्रूज़ कंटोल करता है।

कार में cruise control कैसे उपयोग करें

चलिए अब जानते हैं क्रूज कंट्रोल का उपयोग कार में  कैसे करें तो क्रूज कंट्रोल का उपयोग करने के लिए हर कार में क्रूज कंट्रोल सिस्टम दिया गया होता है यह ज़्यदातर कार के स्टीयरिंग व्हील के लेफ़्ट साइड में दिया गया होता है। इसमें क्रूस कंट्रोल ऑन ऑफ करने का एक बटन होता है इसके साथ स्पीड को कंट्रोल और स्पीड लिमिट सेट करने के लिए प्लस और माइनस दो बटन दिए गए होते हैं। क्रूस कंट्रोल का बटन किस प्रकार का होता है नीचे इमेज में दिखाया गया है।

क्रूज कंट्रोल क्या होता है और कार में cruise control कैसे यूज़ करें

क्रूज कंट्रोल का उपयोग करने के लिए सबसे पहले क्रूज कंट्रोल बटन को ऑन करना पड़ता है इसके बाद आपकी कार की डिजिटल डिस्प्ले पर क्रूज़ कण्ट्रोल ऑन होने का एक सैंबल लाइट ऑन हो जाती है। इसके बाद प्लस और माइनस दबाकर क्रूज कंट्रोल की स्पीड लिमिट सेट करनी होती है और बस आपका क्रूज कंट्रोल चालू हो जाता है इसके बाद आपकी कार क्रूज कंट्रोल के हिसाब से चलती है।

जब आप एक बार क्रूज कंट्रोल चालू कर देते हो उसके बाद जो स्पीड आप क्रूज कंट्रोल में सेट करते हो इस स्पीड पर कार चलती रहती है आपको एक्सीलेटर दबाने की जरूरत नहीं होती है उसके बाद आप अपने एक्सीलेटर वाले पैर को पैडल से आराम दे सकते हो लेकिन ब्रेक और क्लच पर आपका ही कंट्रोल रहता है केवल स्पीड ऑटोमेटिक कंट्रोल होती है। अब अपने क्रूज कंट्रोल की स्पीड लिमिट सेट कर दी है लेकिन अगर आप स्पीड को कम करना चाहते हैं तो आपको क्रूज कंट्रोल सिस्टम में ही प्लस माइनस के दो बटन दिए गए होते हैं माइनस दबाने पर स्पीड को कम कर सकते हो वहीं अगर आपको स्पीड बढ़ानी है तो आपको प्लस का बटन दबाना होता है।

क्रूज कंट्रोल को कैसे बंद करते हैं

अगर आप क्रूज कंट्रोल को बंद करना चाहते हैं और एक्सीलेटर का कंट्रोल खुद करना चाहते हो तो यह आपके ब्रेक या क्लच दबाते ही क्रूस कंट्रोल तुरंत ही बंद हो जाता है इसके अलावा क्रूज कंट्रोल सिस्टम में ऑफ का बटन भी दिया गया होता है क्रूज कंट्रोल ऑफ बटन दबाकर भी आप क्रूज कंट्रोल को बंद कर सकते हो।

ज्यादातर कार में अगर आपका क्रूज कंट्रोल ऑन है और अगर आप बीच में ब्रेक या क्लच दबाते हैं तो क्रूज कंट्रोल अपने आप ही बंद हो जाता है उसके बाद दोबारा आपको सेटिंग करनी होती है। लेकिन आजकल कई सारी कार में ब्रेक दबाने के बाद स्पीड कम हो जाती है लेकिन आपको क्रूज कंट्रोल दोबारा सेट करने की जरूरत नहीं होती है क्रूज कंट्रोल सिस्टम अपने आप ही कार को उस स्पीड पर को लेकर जाती है जिस पर अपने क्रूज कंट्रोल सेट किया होता है।

कार क्रूज कंट्रोल सिस्टम के फायदे 

  • क्रूज कंट्रोल का सबसे बड़ा फायदा तब आपको मिलता है जब आप लॉन्ग ड्राइव करते हो मतलब तीन से चार घंटे आपको कार चलानी पड़ती है तो उस समय आपका पैर एक्सीलरेटर पेडल दबा दबा कर थक जाता है। अगर आप अपने पैर को थोड़ा आराम देना चाहते हैं तो उस समय आप क्रूज कंट्रोल चालू करके कार को चला सकते हो।
  • जब आप क्रूज कंट्रोल पर कार को चलाते हो तो आपकी कार में माइलेज ज्यादा मिलता है क्योंकि क्रूज कंट्रोल एक स्पीड पर कार को चलता है।
  • जब आप क्रूज कंट्रोल पर एक निश्चित स्पीड लिमिट सेट करते हो तो आपके लिए ट्रैफिक नियमों का पालन करना आसान हो जाता है क्योंकि आपने क्रूज कंट्रोल सिस्टम में स्पीड लिमिट सेट की होती है जैसे कि अगर आप 40 की स्पीड सेट कर लेते हो तो आपकी कार 40 से ऊपर की स्पीड पर नहीं जाती है।

कार में क्रूज कंट्रोल के नुकसान 

  • ज्यादा ट्रैफिक ,भीड़भाड़ वाली जगह पर या छोटे शहरों में क्रूज कंट्रोल का उपयोग करना मुश्किल होता है। क्रूज कंट्रोल का उपयोग केवल हाईवे खुली सड़कों पर ही किया जा सकता है। ऑफ रोड यानी की कच्ची सड़कों पर क्रूज कंट्रोल का उपयोग नहीं किया जा सकता है।
  • क्रूज कंट्रोल का सबसे बड़ा नुकसान यह हो सकता है जब ड्राइवर क्रूज कंट्रोल को चालू करता है तो वह थोड़ा बहुत लापरवाह हो सकता है इस स्थिति में दुर्घटनाएं होने की संभावनाएं रहती है। यहां पर ड्राइवर को सावधानी रखने की जरूरत होती है ड्राइवर को हमेशा क्लच और ब्रेक पर नियंत्रण रखना जरूरी है अन्यथा क्रूस कंट्रोल के कारण हादसा होने की संभावना हो सकती है।
  • इसके अलावा जब क्रूज कंट्रोल पर कार चलते हैं तो कार एक स्पीड पर चलती है तो हो सकता है आपके आगे चलने वाली कार्स आपसे कम स्पीड पर चल रही हो तो एकदम से आपकी कार आगे चलने वाली कार के नजदीक पहुंच सकती है और हादसा हो सकता है इसलिए ब्रेक और क्लच पर हमेशा नियंत्रण जरूर रखें।
  • पहाड़ों में क्रूज कंट्रोल कभी भी उपयोग न करें क्योंकि पहाड़ों में स्पीड को कम ज्यादा करने की जरूरत पड़ती है।
क्रूज कंट्रोल क्या होता है और कार में cruise control कैसे यूज़ करें

क्रूज कंट्रोल सिस्टम कैसे वर्क करता है

क्रूज कंट्रोल में तीन महत्वपूर्ण उपकरण लगे होते हैं

  • पहले होता है सेंसर – यह कार की स्पीड कितनी है यह जानकारी क्रूज कंट्रोल सिस्टम को देता है।
  • दूसरा होता है कंट्रोल यूनिट – यह सेंसर की मदद से जानकारी लेता है और एक्चुएटर को कमांड देता है। इसको आप क्रूज कंट्रोल माइंड समझ सकते हो। यही सब कुछ कण्ट्रोल करता है।
  • तीसरे होता है एक्चुएटर – इसका काम थ्रोटल को कंट्रोल करना होता है कण्ट्रोल यूनिट से इसको कमांड मिलती है उसी हिसाब से यह स्पीड को कम और ज्यादा करता है।

आपको यह इनफार्मेशन कैसी लगी नीचे कमेंट बॉक्स में जरूर फीड दे। अगर कोई सवाल है तो कमेंट बॉक्स में जरूर पूछे।

रिलेटेड आर्टिकल इन्हे भी पढ़े :

Leave a Comment

अगस्त 2024 में लांच हो रही ये 7 माफिया कार, टाटा से लेकर लेम्बोर्गिनी TVS ने लांच की जबरदस्त तूफानी बाइक, रॉयल एनफील्ड बुलेट कुछ नहीं है इसके सामने लोगो की पसंदीदा top 5 SUV कार इन इंडिया 2024 – कीमत under 20 लाख बाइक के इंजन के लिए सही इंजन आयल ग्रेड चुनना है जरुरी जानिए कौन सा ग्रेड है आपकी बाइक के लिए कबाड़ा कार 2024 की, भूलकर भी ना ख़रीदे ये कार flop cars in india टॉप 5 list