mahindra xuv 3xo भूल जाओ टाटा punch car खरीदो 2 लाख की बचत

mahindra xuv 3xo बेस मॉडल की कीमत 7 लाख 49 एक्सशोरूम रखी है। कहा जा रहा है कि यह कार इस एसयूवी सेगमेंट की सबसे सस्ती कार है लेकिन आपको बता दूं suv कार सिग्मेंट में एक और कार मार्केट में अवेलेबल है जो काफी पॉपुलर है और  महिंद्रा की  XUV 3XO से लगभग 1 लाख 36 हजार रूपए तक सस्ती और काफी बढ़िया फीचर्स के साथ आती है जी हां मैं बात कर रहा हूं टाटा की पंच कार। 

mahindra xuv 3xo भूल जाओ टाटा punch car खरीदो 2 लाख की बचत

अगर आपका बजट 5 से 8 लाख रुपए तक है तो क्या आपको टाटा की पंच कार खरीदनी चाहिए या फिर महिंद्रा की XUV 3XO0 को खरीदना चाहिए। दोनों कार को डिटेल्स में कम्पैर करिंगे और लास्ट में हम आपको बताएंगे कि आपके लिए कौन सी कर सही रहेगी। हम जो कंपैरिजन इन दोनों कार के बीच करने वाले हैं वह इनके बेस मॉडल होगा तो चलिए सबसे पहले बात करते है इनकी कीमत की  –

टाटा पंच और xuv की कीमत डिफ्रेंस

टाटा की पंच कार का बेस मॉडल की कीमत शुरू होती है 6 लाख ₹13000 से वही महिंद्रा XUV 3XO की कीमत 7 लाख 49 से शुरू होती है तो यहाँ पर एक बहुत बड़ा प्राइस डिफरेंस इन कार में आपको देखने को मिलेगा। लगभग 1 लाख 36 हजार रूपए का यह काफी बड़ा अमाउंट है।  एक आम आदमी के लिए यह काफी मायने भी रखता है।

यह भी पढ़े : top 5 suv car in india under 20 lakh price 2024

इंजन और परफॉर्मेंस

भले ही इन दोनों कार के बीच में प्राइस का काफी बड़ा डिफरेंस है लेकिन इन दोनों कार में आपको इंजन स्पेसिफिकेशन लगभग same ही मिलता है। 3 सिलिंडर 1.2 लीटर पेट्रोल इंजन इन दोनों कार में मिलता है। 

लेकिन यहाँ पर इन दोनों कार में थोड़ा पावर का डिफ्रेंस देखने को मिलता है। महिंद्रा XUV 3XO में 109 bhp की पावर 5000 rpm पर तो वंही टाटा की पंच  में 87 bhp की पावर 6000 आरपीएम मिलती है। वही टार्क की बात करें तो महिंद्रा XUV 3XO में 200 nm का टार्क 1500 आरपीएम पर और टाटा की पंच में 115nm का torque 3250 आरपीएम पर मिलता है। माइलेज इन दोनों कार में आपको 20kmpl तक का कंपनी क्लेम करती है। 

mahindra xuv 3xo भूल जाओ टाटा punch car खरीदो 2 लाख की बचत

tata punch v/s xuv 3xo कार साइज

टाटा की पंच एक माइक्रो suv कार है तो यहाँ पर आपको इनके साइज डायमेंशन में थोड़ा बहुत फर्क देखने को मिलेगा। महिंद्रा XUV 3XO की length 3990 mm है तो वंही टाटा पंच की लेंथ 3827mm है। 163 mm का डिफ्रेंस यहां पर इन दोनों कर के बीच में देखने को मिलेगा। 

महिंद्रा XUV 3XO की चौड़ाई 1820 mm है वंही टाटा पंच की चौड़ाई  1742mm है। यहाँ पर 80mm का डिफ्रेंस है। चलिए अब देख लेते इन दोनों कार्स की हाइट यहां पर हाइट में ज्यादा डिफरेंट देखने को नहीं मिलेगा महिंद्रा XUV 3XO की 1647mm है वंही टाटा पंच की 1615mm है लगभग 32mm का डिफ्रेंस। लेकिन दोस्तों यहां पर इन दोनों कार्स  के व्हील बेस में काफी बड़ा डिफरेंट आपको देखने को मिलेगा महिंद्रा की XUV 3XO में 2600mm का व्हीलबेस मिलता है जबकि टाटा की पंच में 2445 mm का लगभग 155mm का डिफरेंट यहां पर आपको मिलता है। बूट स्पेस दोनों में ही लगभग बराबर ही मिलता है। पंच में 366l  का और XUV 3XO में 364 लीटर का। 

कार की लुक्स और डिजाइन

यहां पर दोनों ही कार का लुक्स और डिजाइन ठीक ठाक ही है।  मेरे हिसाब से थोड़ा यहां पर महिंद्रा XUV 3XO  की कार बड़ी और आकर्षक लगती है  क्योंकि इसकी लेंथ, विड्थ और हाइट टाटा की पंच से ज्यादा है।बाकि इन कार के इंटीरियर डिजाइन की बात करें तो – दोनों ही कर में आपको 6 लोगों कीसीटिंग कैपेसिटी मिलती है। 10 इंच की इंफोटेंमेंट टच स्क्रीन आपको दोनों ही कार में देखने को मिल जाएगी। 

mahindra xuv 3xo भूल जाओ टाटा punch car खरीदो 2 लाख की बचत

लेकिन महिंद्रा XUV 3XO में आपको फ्रंट और रियर दोनों पावर विंडो मिलती है। जबकि टाटा में केवल फ्रंट सीट के लिए ही पावर विंडो मिलती है या छोटा सा डिफरेंट आपको इनमे पर देखने को मिलेगा। लेकिन  महिंद्रा XUV 3XO बेस वेरिएंट में आपको छोटा सा सनरूफ मिल जाता है जो की टाटा पंच में आपको नहीं मिलेगा। 

सेफ्टी फीचर्स की बात करें तो दोनों ही कार में आपको सभी जरूरी सेफ्टी फीचर्स मिल जाते हैं टाटा की पंच को ग्लोबल NCAP ने फाइव स्टार सेफ्टी रेटिंग दिए। वंही XUV 3XO की सेफ्टी टेस्ट नहीं किया गया है। 

conclusion

फाइनल कंक्लुजन की बात करें तो इन दोनों कार  में दो सबसे बड़े डिफरेंस है एक इनकी dimension  का और दूसरा इनकी कीमत का। महिंद्रा की XUV 3XO साइड में थोड़ी बड़ी है वहीं टाटा की पंच कीमत में सस्ती है। तो अब आप डिसाइड कर सकते हो कि आपको कौन सी कर लेनी चाहिए।  अगर आप थोड़े बहुत पैसे बचाना चाहते हो और आपको ज्यादा लोगों को दिखाने का शौक नहीं है तो आपके लिए टाटा पंच बेस्ट कार रहेगी वहीं अगर आपके पास पैसा पड़ा हुआ है और आपको थोड़ी बड़ी कार चाहिए तो आप महिंद्रा xuv300 खरीद सकते हो।

रिलेटेड आर्टिकल इन्हे भी पढ़े :

Leave a Comment

अगस्त 2024 में लांच हो रही ये 7 माफिया कार, टाटा से लेकर लेम्बोर्गिनी TVS ने लांच की जबरदस्त तूफानी बाइक, रॉयल एनफील्ड बुलेट कुछ नहीं है इसके सामने लोगो की पसंदीदा top 5 SUV कार इन इंडिया 2024 – कीमत under 20 लाख बाइक के इंजन के लिए सही इंजन आयल ग्रेड चुनना है जरुरी जानिए कौन सा ग्रेड है आपकी बाइक के लिए कबाड़ा कार 2024 की, भूलकर भी ना ख़रीदे ये कार flop cars in india टॉप 5 list