अमेजिंग फैक्ट अबाउट rolls-royce कार क्या आप जानते है ?

अमेजिंग फैक्ट अबाउट रोल्स-रॉयस कार : रोल्स-रॉयस नाम सुनके ही आपके मन में लग्जरी कार का ख्याल तो जरूर आता होगा जी हां लग्जरी और प्रीमियम कार सिग्मेंट में रोल्स-रॉयस का नाम नंबर वन पर आता है इसकी कार लग्जरी और प्रीमियम फीचर्स के लिए जानी जाती है रोल्स-रॉयस की कार केवल लग्जरी और प्रीमियम ही नहीं होती है बल्कि इनकी कीमत भी अन्य लग्जरी कार से कई गुना ज्यादा होती है और इसकी वजह है रोल्स-रॉयस की करके अमेजिंग फैक्ट जो कि इस आर्टिकल में हम आपको बताने वाले हैं। 

1. रोल्स-रॉयस की पहली कार में केवल 10HP इंजन पावर

रोल्स-रॉयस कार 1904 में बनाई थी इस कार का नाम था Royce 10, इस कार में 1.8 लीटर दो सिलिंडर इंजन दिया गया था जो की 10 हॉर्स पावर जनरेट करता था ट्रांसमिशन सिस्टम में थ्री स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन सिस्टम इस कार में दिया गया था। 

2. रोल्स-रॉयस के ज़्यदातर प्रोडक्ट INDIANAPOLIS, USA फैक्ट्री में बनाए जाते हैं 

वैसे तो रोज-रॉयस लंदन बेस्ड कंपनी है लेकिन रोल्स रॉयस की अमेरिका में मौजूद INDIANAPOLIS फैक्ट्री से सबसे ज्यादा रोल्स-रॉयस कार बनाई जाती है सबसे खास बात है कि इस फैक्ट्री में 4000 मैनपॉवर कार्य करती है। यही लोग रोज-रॉयस की लक्सरी कार्स को बनाते है।

3. 1946 तक रोल्स-रॉयस कोई भी कार नहीं बेचता था 

यह जानकर आपको हैरानी जरूर हो गई कि रोल्स-रॉयस शुरुआती दिनों में केवल कार के चेचिस और मोटर को बेचता था। 1946 के बाद से रोज-रॉयस ने पूरी कार बनाकर बेचना शुरू किया। 

4. रोल्स-रॉयस स्पिरिट ऑफ़ एक्स्टसी को कोई भी चुरा या तोड़ नहीं सकता है 

रोज-रॉयस के बोनट में मिलने वाली स्पिरिट ऑफ़ एक्स्टसी इसकी सबसे खास बात यह है कि इसको कोई भी तोड़ या फिर चुरा नहीं सकता है अगर कोई इसको तोड़ने या फिर चुराने की कोशिश करता है तो यह ऑटोमेटिक ही बोनट के अंदर चली जाती है।

5. रोल्स-रॉयस की 65% कार अभी भी सड़कों पर चल रही है

जब रोल्स रॉयस के बारे में रोचक तथ्यों की बात की जाती है, तो इस तथ्य को नजर अंदाज नहीं किया जा सकता। रोल्स-रॉयस द्वारा बनाई गई अब तक लगभग 65% कार्स सड़क पर चल रही है यह इस बात को दर्शाता है कि रोल्स रॉयस की कार कितनी रिलायबल और बेस्ट क्वालिटी के साथ आती है। 

6. रोल्स रॉयस 44000 कलर ऑप्शन देता है

अगर बात करें किसी नॉर्मल कंपनी की तो अगर आप किसी नॉर्मल ब्रांड से कार खरीदने जाते हो तो आपको उस कार् में कलर में 5, 10, 15 या 20 कलर ऑप्शन ही देखने को मिलते हैं लेकिन आपको बता दे रोल्स-रॉयस की कार में कंपनी 44000 कलर ऑप्शन देता है जी हां दुनिया का कोई ऐसा कलर ऑप्शन नहीं है जो कि रोल्स-रॉयस की कार में नहीं मिलता हो। इतना ही नहीं अगर आपको इन 44000 कलर ऑप्शन में से भी कोई कलर पसंद नहीं आता है तो आप अपनी इच्छा अनुसार दुनिया का कोई भी कलर जो कि आपको पसंद है रोज-रॉयस आपकी कार में उस कलर की पेंटिंग करेगा।

रिलेटेड आर्टिकल इन्हे भी पढ़े :

Leave a Comment

अगस्त 2024 में लांच हो रही ये 7 माफिया कार, टाटा से लेकर लेम्बोर्गिनी TVS ने लांच की जबरदस्त तूफानी बाइक, रॉयल एनफील्ड बुलेट कुछ नहीं है इसके सामने लोगो की पसंदीदा top 5 SUV कार इन इंडिया 2024 – कीमत under 20 लाख बाइक के इंजन के लिए सही इंजन आयल ग्रेड चुनना है जरुरी जानिए कौन सा ग्रेड है आपकी बाइक के लिए कबाड़ा कार 2024 की, भूलकर भी ना ख़रीदे ये कार flop cars in india टॉप 5 list