hyundai की Top 10 सबसे सस्ती Cars इन इंडिया

अगर आपको एक ऐसी कार खरीदनी है जिसमें आपको कम बजट प्राइस में ढेर सारे फीचर्स मिले, रिलायबल हो, बढ़िया लुक्स और डिजाइन मिले और साथ में जिस कंपनी की कार्स में  3 से 5 सालों की लॉन्ग पीरियड वारंटी मिलती हो। जी हां यह सब खूबियों आपको मिलती है केवल और केवल हुंडई कंपनी की कार्स। आज हम आपको बताने वाले हैं हुंडई कंपनी की टॉप 10 सबसे सस्ती कार्स के बारे में इनकी कीमत मात्र 5 से 16 लाख  रुपए के बीच में है।

तो अगर आपका बजट भी 5 से 16 लाख रुपए के बीच में है तो आपको एक बार इस लेख को पूरा जरुर पड़ना चाहिए। हो सकता है आपको इनमें से कोई एक कार पसंद आ जाए तो बने चलिए जानते है हुंडई की सबसे सस्ती कार के बारे में –

1. Hyundai Grand i10 Nios

यह हुंडई की सबसे सस्ती 5 सीटर हैचबैक कार है जी हाँ इस कार की कीमत शुरू होती है 5 लाख 92 हजार रुपए एक्सशोरूम   और इसकी टॉप मॉडल कीमत जाती है 8 लाख 56 हजार रूपए तक। इस कार  के इंजन पावर और परफॉर्मेंस के बारे में बात करें तो इस कार में 1.2 लीटर का पेट्रोल इंजन कंपनी देती है फाइव स्पीड मैनुअल और ऑटोमेटिक ट्रांसमिशन सिस्टम ऑप्शन के साथ।

इस कार में पेट्रोल वेरिएंट के अलावा सीएनजी वेरिएंट भी कंपनी ऑफर करती है तो अगर आपको एक सीएनजी कार  खरीदनी है  तो आप इसके सीएनजी वाले वेरिएंट को भी खरीद सकते हो, माइलेज की बात करें तो इस कार के पेट्रोल वेरिएंट में 18 से 20 kmpl और अगर बात करें सीएनजी वाले वेरिएंट में तो 24 से 26 km/kg का माइलेज इस कार में मिल जाता है .

Hyundai Grand i10 Nios

फीचर्स की बात करें तो हुंडई की सभी कारों में कीमत के हिसाब से काफी बढ़िया फीचर्स मिलते हैं इस कार  में 8 इंच का इन्फोटेनमेंट डिस्प्ले, वायरलेस फोन charging system,  ऑटोमेटिक ऐसी,  क्रूज कंट्रोल, हाइट एडजेस्टेबल ड्राइवर सीट और पुश स्टार्ट स्टॉप बटन जैसे कमाल के फीचर्स इस प्राइस रेंज में मिल जाते हैं।

सेफ्टी के मामले में इस कार  को 2 स्टार  सेफ्टी रेटिंग ग्लोबल Ncap ने दिए लेकिन 6 ईयर बेग , इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी कंट्रोल, टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम और रिवर्स कैमरा जैसे सेफ्टी फीचर्स इस कार  में मिल जाते हैं। एबीएस एंटी ब्रेक लॉकिंग सिस्टम गवर्नमेंट ने सभी व्हीकल में अनिवार्य कर रखा है तो आज के समय में एबीएस सिस्टम आपके सभी कर में मिल जाता है। ओवरऑल डीसेंट लुक्स और डिजाइन इस कार  में आपको देखने को मिलेगा एक फैमिली के लिए लो बजट में यह  कार  सबसे बेस्ट है।

2. Hyundai Exter कार

हुंडई exter  एक 5 सीटर micro suv कार है इसकी कीमत 6 लाख 13 हजार रुपए से शुरू होती है और 10 लाख 28 हजार रुपए तक जाती है। इस कार में 1.2 लीटर 4 सिलिंडर इंजन मिलता है विथ पेट्रोल और cng फ्यूल ऑप्शन के साथ। ट्रांसमिशन सिस्टम की बात करे तो मैन्युअल और ऑटोमेटिक ट्रांसमिशन सिस्टम आपको इस कार में मिल जाता है।

Hyundai Exter कार

21kmpl माइलेज आपको पेट्रोल इंजन में और 27 km/kg का माइलेज आपको सीएनजी इंजन में मिलता है। चलिए बात करते हैं इस कार के फीचर्स के बारे में तो ड्राइवर डैशबोर्ड में आपको सभी जरूरी फीचर्स इस कार में देखने को मिल जाएंगे जैसे की क्रूज कंट्रोल, ऑटो AC, वायरलेस चार्जर, डैश cam और इसके टॉप मॉडल में आपको सनरूफ का ऑप्शन भी मिल जाता है।

सेफ्टी के लिए इस कार में आपको 6 एयर बैग, ABS , EBD, इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी कंट्रोल, टायर प्रेशर मॉनिटर सिस्टम और रियर पार्किंग कैमरा मिल जाता है बाकी इस कार की ग्लोबल ncap द्वारा अभी तक क्रैस टेस्ट नहीं किया गया है। ओवरऑल एवरेज लुक्स डिजाइन इस कार  में आपको मिलेगा बाकी फीचर्स आपको ढेर सारे मिल जाते हैं।

3. Hyundai Aura sedan car

यहां एक फाइव सीटर सेडान कार है और इसकी कीमत शुरू होती है 6 लाख ₹49000 से और इसके टॉप मॉडल की कीमत जाती है 9 लाख ₹5000 हजार रूपए तक,  1.2 लीटर का पेट्रोल इंजन इस कार  में मिलता है इसके अलावा कंपनी फिटेड सीएनजी इंजन ऑप्शन भी इस कार के मॉडल में कंपनी ऑफर करती है। ट्रांसमिशन सिस्टम में मैन्युअल और ऑटोमेटिक दोनों ऑप्शन इस कार  में मिल जाते हैं लेकिन सीएनजी इंजन के साथ केवल मैनुअल ट्रांसमिशन सिस्टम मिलता है।

माइलेज इस कार में पेट्रोल इंजन के साथ 20 kmpl और सीएनजी इंजन में 28 km/kg का मिल जाता है। इस कार के की फीचर्स के बारे में बात करें तो 8 इंच का टच स्क्रीन सिस्टम, वायरलेस फोन चार्जिंग, हाइट एडजेस्टेबल ड्राइवर सीट और क्रूज कंट्रोल जैसे फीचर्स आपको देखने को मिलेंगे।

सेफ्टी के मामले में इस कार को 2 स्टार सेफ्टी रेटिंग इस कार को मिली है। लेकिन इस कार में 6 ईयर बैक के साथ इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी कंट्रोल,  टायर प्रेशर माउंटिंग सिस्टम और रियर पार्किंग सेंसर जैसे सेफ्टी फीचर्स मिल जाते हैं। ओवरऑल बढ़िया प्रीमियम लुक्स और डिजाइन इस कार  में आपको मिलेगा इसके साथ इंटीरियर में भी काफी बढ़िया क्वालिटी फिनिशिंग देखने को मिलेगी।

4. Hyundai i20 hatchback car

Hyundai i20 हुंडई की पॉपुलर कारों में से एक कार है यह एक 5 सीटर हैचबैक कार है इसकी कीमत शुरू होती है लगभग 7 लाख रुपए से और इसके टॉप वैरियंट की कीमत जाती है 11 लाख 21 हजार रुपए तक। 1.2 लीटर पेट्रोल इंजन इस कार में कंपनी देती है इसके साथ 5 स्पीड मैनुअल और ऑटोमेटिक ट्रांसमिशन सिस्टम का ऑप्शन इस कार में मिलता है। माइलेज इस कार में 18 से 20 किलोमीटर पर लीटर का मिल जाता है।

Hyundai i20 hatchback car

सीएनजी फ्यूल ऑप्शन आपको इस कार में नहीं मिलता है इसके अलावा इस कार के फीचर्स के बारे में बात करें – 10 इंच का टच स्क्रीन इन्फोटेनमेंट सिस्टम, सेमी डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, क्रूज कंट्रोल, वायरलेस फोन चार्जिंग सिस्टम और सबसे खास सनरूफ इस कार में आपको मिल जाता है। सेफ्टी के मामले में इस कार को 3 स्टार सेफ्टी रेटिंग ग्लोबल NCAP ने दी है सेफ्टी फीचर्स के बारे में बात करें तो सिक्स ईयर बैग के साथ इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी कंट्रोल , रियर पार्किंग सेंसर और टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम मिल जाता है।

5. Hyundai Venue SUV कार

हुंडई की वेन्यू यानी कि मिनी क्रेटा , यह एक 5 सीटर कंपैक्ट एस यू वी कार है।  7 लाख 94 हजार से इसकी कीमत शुरू होती है और 13 लाख 48 हजार तक इस कार के टॉप मॉडल की कीमत जाती है। यह एसयूवी कार तीन अलग-अलग इंजन ऑप्शन के साथ आती है। 1 लीटर टर्बो पैट्रोल 3 सिलिंडर इंजन , 1.2 लीटर पेट्रोल 4 सिलिंडर इंजन और 1.5 लीटर डीजल 4 सिलिंडर इंजन। 

तो इस कार में आपको cng का ऑप्शन नहीं मिलता है। ट्रांसमिशन सिस्टम में मैन्युअल और ऑटोमेटिक दोनों ऑप्शन मिल जाते हैं।  17 से 18kmpl का माइलेज इस कार में मिलता है। इस कार के की फीचर्स के बारे में बात करें तो 8 इंच का टच स्क्रीन, कनेक्ट कार टेक,  डिजिटल ड्राइवर डिस्प्ले, ऑटोमेटिक एसी कंट्रोल, पुश स्टार्ट एंड स्टॉप बटन और सनरूफ जैसे फीचर्स भी इस कार में मिल जाता है।

Hyundai Venue SUV कार

फोर स्टार सेफ्टी रेटिंग इस कर को मिली है सेफ्टी के लिए आपको इस कार में 6 air bag मिलते है। इसके अलावा ABS, ESC और टायर प्रेसर मॉनिटरिंग सिस्टम, रियर कैमरा और इसके टॉप वेरिएंट में आपको ADAS सिस्टम भी मिल जाता है। बाकी ओवरऑल इस कार का लुक्स और डिजाइन स्पोर्टी टाइप का मिलता है। हुंडई की क्रेटा का मिनी वर्जन इस कार को लोग कहते हैं।

6. Hyundai i20 N-Line car

इसके बाद दोस्तों इस लिस्ट में छठवें नंबर पर आती है Hyundai i20 N-Line, यह एक फाइव सीटर हैच बैक कार है इस कार कीमत शुरू होती है 9 लाख 99 हजार रुपए से और इसकी टॉप मॉडल की कीमत जाती है 12 लाख 52 हजार रूपए तक। 1 लीटर का टर्बो पैट्रोल इंजन इस कार में मिलता है इसके साथ ट्रांसमिशन सिस्टम में सिक्स स्पीड मैनुअल और सेवन स्पीड डुएल क्लच ट्रांसमिशन सिस्टम मिलता है , 20 किलोमीटर पर लीटर पेट्रोल का माइलेज इस कार में मिलता है।

इस कार के की फीचर्स के बारे में तो-  10 इंच का टच स्क्रीन सिस्टम, एप्पल कारप्ले और एंड्राइड ऑटो सिस्टम, 7 स्पीकर साउंड सिस्टम,  वायरलेस फोन चार्ज और सनरूफ इस कार में मिल जाता है। 5 में से 3 स्टार की सेफ्टी  रेटिंग इस कार को मिली है इसके अलावा सेफ्टी फीचर में  6 एयर बैग , हिल एसिस्ट कंट्रोल, इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी कंट्रोल,  और टायर प्रेशर मॉनिटर सिस्टम जैसे सेफ्टी फीचर्स इस कार में मिलते हैं। ओवरऑल बढ़िया स्पोर्टी लुक्स और डिजाइन और काफी प्रीमियम फीचर्स इस कार में मिलते हैं।

7. हुंडई क्रेटा कार

हुंडई की क्रेटा कार इंडिया में काफी ज्यादा पॉपुलर suv कार है और अपने प्रीमियम फीचर्स, बढ़िया लुक्स और डिजाइन के लिए काफी ज्यादा फेमस है। हुंडई की क्रेटा कार की कीमत शुरू होती है 11 लाख रुपए से और इस कार  के टॉप मॉडल कीमत जाती है 20 लाख 15000 रुपए तक।

हुंडई क्रेटा कार

इस कार के इंजन ऑप्शन के बारे में बात करें तो कंपनी इसमें तीन अलग-अलग इंजन ऑप्शन ऑफर करती है –  1.5 लीटर नेचरली स्पिरिटेड पेट्रोल इंजन , 1.5 लीटर  टर्बो पैट्रोल इंजन और 1.5 लीटर डीजल इंजन। इन तीनों इंजन में पावर और टार्क का डिफरेंस आपको देखने को मिलता हैं। ट्रांसमिशन सिस्टम में ऑटोमेटिक और मैनुअल दोनों ऑप्शन इस कार में मिल जाता है, 17kmpl से 21kmpl तक का माइलेज इस car  में आपको देखने को मिलेगा।

इस car के Key फीचर्स की बात करें तो- 10 इंच की Touch screen infotainment  सिस्टम डिस्प्ले और 10 inch इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर डिस्प्ले, कनेक्ट car  टेक्नोलॉजी, 8 स्पीकर साउंड सिस्टम, पैनोरमिक सनरूफ,  वायरलेस चार्जिंग सिस्टम, एडजेस्टेबल ड्राइवर सीट आदि कमाल के फीचर्स इस car  में मिलते हैं।

सेफ्टी के मामले में 3 स्टार सेफ्टी रेटिंग इस car को ग्लोबल ncap दी है लेकिन इस car  में काफी बढ़िया सेफ्टी फीचर्स कंपनी देती है। इसमें 6 एयर बैग आपको मिलते हैं, 360 डिग्री कैमरा इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी कंट्रोल सिस्टम टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम और सबसे खास लेवल 2 adas जैसे सेफ्टी फीचर्स इस कार में कंपनी देती है। ओवरऑल premium लुक्स और अट्रैक्टिव डिजाइन इस car में मिलता है इसके साथ ढेर सारे फीचर्स कंपनी इस car में देती है।

8. Hyundai Verna sedan car

हुंडई की वरना एक फाइव सीटर सेडान कर रहा है काफी बढ़िया लुक्स और प्रीमियम फीचर के साथ आती है। इस car की कीमत शुरू होती है 11 lakh रुपए से और इसके टॉप मॉडल की कीमत जाती है 17 लाख 42000 तक। दो अलग-अलग इंजन ऑप्शन इस car में कंपनी देती है 1.5 लीटर टर्बो चार्ज इंजन और 1.5 लीटर नेचरली इंस्पायरेटेड पेट्रोल इंजन मिलता है।

Hyundai Verna sedan car

ट्रांसमिशन सिस्टम में मैन्युअल और ऑटोमेटिक दोनों ट्रांसमिशन सिस्टम इस car में मिल जाता है। 17 से 19 kmpl का माइलेज इस car में मिल जाता है। Key फीचर्स की बात करें तो – इस car में 10 इंच का टच स्क्रीन इन्फोटेमेंट सिस्टम,  10 इंच का इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर डिस्प्ले, 8 स्पीकर साउंड सिस्टम , सनरूफ,  वेंटिलेटेड सीट्स जैसे कई अलग-अलग फीचर्स इस car में कंपनी देती है।

सेफ्टी के मामले में इस car को फाइव स्टार सेफ्टी रेटिंग ग्लोबल ncap ने दी है इसके अलावा कई सारे सेफ्टी फीचर्स जैसे इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी कंट्रोल, फ्रंट रियर पार्किंग सेंसर, ऑल व्हील डिस्क ब्रेक, टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम और ADAS जैसे एडवांस सेफ्टी फीचर्स भी इस car में मिलते हैं।

9. Hyundai Venue N Line

हुंडई की Venue N Line 5 सीटर suv कार है इसकी कीमत शुरू होती है 12 लाख रुपए से और इसके टॉप मॉडल कीमत आती है 13 लाख 90000 रुपए तक , 1 लीटर 3 सिलेंडर टर्बो चार्ज इंजन इस car में मिलता है with मैनुअल और ऑटोमेटिक ट्रांसमिशन सिस्टम ऑप्शन के साथ 18 से 20kmpl का माइलेज इस car में मिलता है।

इस car के key फीचर के बारे में बात करें तो 8 इंच का टच स्क्रीन इन्फोटेनमेंट सिस्टम, कनेक्ट कार टेक, वायरलेस चार्जिंग सिस्टम, क्रूज कंट्रोल और सनरूफ का ऑप्शन इस car में मिल जाता है। इस car को फोर स्टार सेफ्टी रेटिंग global NCAP ने दिए लेकिन Hyundai Venue के मुकाबले जयदा फीचर्स इस कार में कंपनी ऑफर करती है। इस car में 6 air bag , all wheel disk ब्रेक, इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी कंट्रोल , aDAS और भी कई एडवांस सेफ्टी फीचर्स इस car में मिलते हैं।

10. Hyundai Alcazar 7 सीटर suv car

यह एक सेवन सीटर  suv car है इसकी कीमत शुरू होती है 16 lakh 77 hajar रुपए से और इसके टॉप मॉडल कीमत जाती है 21 lakh 28 hajar रुपए तक। इस car में कंपनी दो इंजन ऑप्शन देती है 1.5 लीटर टर्बो पैट्रोल इंजन और 1.5 लीटर डीजल इंजन , इन दोनों इंजन के साथ आपको मैन्युअल और ऑटोमेटिक ट्रांसमिशन सिस्टम का ऑप्शन मिल जाता है। 18kmpl का माइलेज पैट्रोल इंजन के साथ और 24kmpl का माइलेज डीजल इंजन के साथ इस car में आपको मिलता है।

Hyundai Alcazar 7 सीटर suv car

इस car की फीचर्स के बारे में बात करें तो 10 इंच का इन्फोटेनमेंट सिस्टम और डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर डिस्प्ले इस car में मिलती है इसके अलावा ऑटो क्लाइमेट कंट्रोल, वायरलेस फोन चार्जिंग, क्रूज कंट्रोल , वेंटीलेटर फ्रंट सीट और पैनोरमिक सनरूफ जैसे कई फीचर्स इस car में कंपनी देती है।

सेफ्टी के लिए इस car को ग्लोबल NCAP ने 3 स्टार सेफ्टी रेटिंग दि है लेकिन इस car में सभी सेफ्टी फीचर्स मिल जाते हैं जैसे 6 एयर बैग, इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी कंट्रोल, फ्रंट और रियर पार्किंग सेंसर, 360 डिग्री कैमरा जैसे और भी कई सेफ्टी फीचर्स इस कार में मिलते हैं।

तो दोस्तों यह थी हुंडई की सबसे सस्ती कार इंडिया में हमें उम्मीद है आपको यह जानकारी पसंद आई होगी। अगर आपको कोई सवाल है तो आप नीचे कमेंट बॉक्स में जरूर पूछे और अपना फीडबैक भी मुझे कमेंट बॉक्स में जरूर टाइप करें।

  • References : Deferent online sources
  • Image source : Cardekho.com (image used only Information purpose )

related article :

Leave a Comment

अगस्त 2024 में लांच हो रही ये 7 माफिया कार, टाटा से लेकर लेम्बोर्गिनी TVS ने लांच की जबरदस्त तूफानी बाइक, रॉयल एनफील्ड बुलेट कुछ नहीं है इसके सामने लोगो की पसंदीदा top 5 SUV कार इन इंडिया 2024 – कीमत under 20 लाख बाइक के इंजन के लिए सही इंजन आयल ग्रेड चुनना है जरुरी जानिए कौन सा ग्रेड है आपकी बाइक के लिए कबाड़ा कार 2024 की, भूलकर भी ना ख़रीदे ये कार flop cars in india टॉप 5 list