ये है नॉर्मल राउंड टाइप पिस्टन जो की आपके अक्सर देखा होगा और यही पिस्टन दुनिया के 99.999 % इंजन में यूज़ किया जाता है। लेकिन ये है हौंडा कंपनी दवारा बनाया गया ऑटो मोबाइल इंजीनियरिंग का नया enovation oval टाइप piston, यह इंजन दुनिया की एकलौती इस बाइक में यूज़ किया गया। यह बाइक हौंडा कंपनी की है और इसी बाइक में यूज़ किया गया था दुनिया पहला और आखिरी ओवल पिस्टन इंजन।
ओवल पिस्टन के साथ यह इंजन ऑटोमोबाइल के छेत्र में एक नया इनोवेशन था। राउंडेड पिस्टन वाले इंजन के compair में यह ओवल पिस्टन इंजन हाई आरपीएम के साथ हाई पावर और स्पीड दे सकता था। लेकिन यही इंजन हौंडा के लिए अब तक का सबसे बड़ा फेलियर रहा। तो आगे हम इस वीडियो में जनिंगे आखिर क्यों हौंडा को ओवल पिस्टन बनाने की जरुरत पड़ी। और कैसे यह पिस्टन डिज़ाइन अब तक का ऑटोमोबाइल इंजीनियरिंग का सबसे बड़ा फेलियर है। चलिए जानते है
तो हौंडा कंपनी की हिस्ट्री अगर देखी जाय तो शुरुआत से ही हौंडा जानी जाती है मोटर साइकिल बनाने के लिए , 1946 में हौंडा कंपनी को फाउंड किया था। और 1964 तक यह कंपनी दुनिया की सबसे बड़ी मोटरसाइकिल manufature कंपनी बन गयी थी। इतना ही नहीं 1959 से 1967 बीच हौंडा ने लगभग 16 से ज़्यदा world road racing championship जीतकर दुनिया भर में अपनी एक अलग पहचान बना दी थी। उस समय हौंडा के पास 50 cc से 350 cc के multi cylinder 4 स्टॉक इंजन हुआ करते थे जिनको रेसिंग बाइक में भी यूज़ किया जाता था।
लेकिन हौंडा यह भी बखूबी जानता था की अगर हौंडा को मोटर साइकिल की दौड़ में टिके रहना है तो उनको अपने इंजन ज़्यदा पावर फुल बनाने होंगे। अभी तक हौंडा के पास 350 cc तक के इंजन थे लेकिन अब हौंडा इनको 500cc तक लेकर जाना चाहता था। ताकि हौंडा की पॉवरफुल मोटरसाइकिल हमेशा रेस में आगे रहे। इंजन की पावर को बढ़ाने के लिए हौंडा ने 1978 में एक नया प्रोजेक्ट स्टार्ट किया जिसका नाम था NR यानि की new racing, इसके लिए एक अलग टीम बनायीं गयी। मकसद था एक ऐसा इंजन बनाना जो 500 cc तक हो और 150hp तक की पावर प्रोडूस कर सके। क्यूंकि उस समय हौंडा के जो कॉम्पिटिटर रेसिंग मोटरसाइकिल थी उनमे मैक्सिमम लगभग 120hp तक की पावर मिलती थी।
Multi सिलिंडर की मदद से इंजन की पावर को बढ़ाया जा सकता था लेकिन रेसिंग मोटरसाइकिल कॉन्फ्रिग्रेशन के कुछ रूल्स होते है उनमे एक रूल था रेसिंग मोटरसाइकिल यूज़ होने वाले इंजन में केवल मैक्सिमम 4 Combustion चैम्बर हो सकते है। यानि की इंजन में मैक्सिमम 4 सिलिंडर ही होने चाहिए। इसलिए लिए हौंडा के इंजीनियर डिज़ाइन करते है oval पिस्टन के साथ V4 इंजन, इस कांसेप्ट के पीछे आईडिया ये था की V8 इंजन यानि की 8 सिलिंडर इंजन जितनी पावर 4 सिलिंडर वाले इंजन से प्रोडूस करना।
ओवल पिस्टन एक नया innovative आईडिया था इसलिए इसके निर्माण में कई समस्याए भी सामने आयी खैर प्रोटोटाइप डिज़ाइन के साथ सभी समस्यों का समाधान भी कर लिया गया था। 1979 तक हौंडा की NR टीम ने फाइनली ओवल पिस्टन के साथ NR500 मोटरसाइकिल को तैयार कर दिया था। इसमें 4 ओवल पिस्टन के साथ 8 कनेक्टिंग रोड, और 32 वाल्व लगाए गए थे। यह इंजन 130 hp की पावर 20 हजार आरपीएम पर प्रोडूस कर सकता था।
इसके बाद इस NR500 को रेसिंग ट्रैक पर उतरा गया लेकिन NR500 अपनी पहली ही रेस में टर्निंग के समय पलट गयी और eske bad इसमें आग लग गयी थी। इसके बाद दूसरे रेस में भी NR500 अपने कपिटिटर two स्टॉक वाली मोटरसाइकिल से पीछे रही। और अन्य कई सारी race में फ़ैल रही। NR 500 रेस में फ़ैल होने का सबसे बाद कारण था इसका बजन, 4 सिलिंडर इंजन होने के कारण इसका वजन ज्यादा था अन्य रेसिंग बाइक के मुकाबले। इसकी वजह से जयदा पावर होने के वाबजूद भी यह एक भी रेस नहीं जीत पायी।
इसके बाद NR 500 के मटेरियल और डिज़ाइन में कई चंगेस और इम्प्रूवमेंट किये गए और फाइनली 1981 में NR 500 ने 500cc सेगमेंट में अपनी पहली मोटरसाइकिल रेस को जीता। लेकिन इसके बाद लगातार 3 साल तक NR500 में कोई भी रेस नहीं जीती। और इसके बाद फाइनली हौंडा ने इस इंजन को अपनी रेसिंग सेगमेंट से बाहर कर दिया और इसकी जगह NS500 पर फोकस किया जो 2 स्टॉक इंजन थे और रेसिंग ट्रैक पर बढ़िया परफॉर्म कर रहे थे।
इसके बाद हौंडा ने ओवल पिस्टन के साथ 1992 में NR750 को introduce किया यह एक रोड लीगल बाइक थी or eski honda kewal 300 यूनिट बनायीं गयी। उस समय इस बाइक की कीमत 50 हजार डॉलर रखी गयी थी जो कि उस टाइम के हिसाब से काफी ज्यादा थी। हाई मैन्युफैक्चरिंग कॉस्ट होने के कारण कंपनी को यह बाइक और इसका ओवल पिस्टन वाला इंजन हमेसा के लिए बंद करना पड़ा।
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