गाइस अभी तक जो लोग कहते थे की महिंद्रा थार का जीप रैंगलर से कोई comparison नहीं हो सकता ,क्यूंकि थार जीप रैंगलर से छोटी है, थार में स्पेस नहीं है , थार 3 डोर है जीप रैंगलर 5 डोर है। तो भाई ये लो आ गयी है महिंद्रा roxx, अब तो comparison करने लायक ही नहीं बचोगे, ये तो बता पक्की है गाइस की महिंद्रा roxx जीप रैंगलर का इंडिया से सफाया कर देगी।
महिंद्रा थार जीप रैंगलर का दुनिया से ही सफाया कर देती , शायद आपको लोगो को पता होगा जब 2021 में महिंद्रा थार को ऑस्ट्रेलिया में लांच करने जा रही थी तब लिटरली जीप की फट के हाथ में आ चुकी थी भाई 17 और 70 लाख में जमीन आसमान का फर्क होता है रियलिटी यह है जीप ने इंटरनेशनल मार्किट में लूट मचा रखी है। और जीप भी यह बखूबी जानती है कि अगर महिंद्रा थार इंटरनेशनल मार्केट में लॉन्च होती है तो महिंद्रा थार जीप रैंगलर का मार्किट से सफाया कर सकती है इसलिए जीप कंपनी ने महिंद्रा थार को इंटरनेशनल मार्केट में लांच होने से रोकने के लिए लीगल केस ठोक दिया था जीप कंपनी ने महिंद्रा पर एलिगेशन लगाए की महिंद्रा वालो ने जीप रैंगलर का डिजाइन कॉपी किया है।
अब यह बात तो सभी को पता है कि महिंद्रा थार और जीप रैंगलर डिज़ाइन एक दूसरे से मिलता जुलता है। कई सारे लोग बोलते है की महिंद्रा ने जीप रैंगलर का कॉपी किया है लेकिन ऐसा नहीं है महिंद्रा के पास इसके डिज़ाइन का लाइसेंस 1949 से ही है इसलिए महिंद्रा थार को इंडिया में खुलकर बेचता है लेकिन इंटरनेशनल मार्केट में नहीं भेज सकता है इसका कारण है 2021 में महिंद्रा और जीप कंपनी के बीच में हुई लीगल फाइट, क्योंकि जीप कंपनी के पास भी सेम डिज़ाइन के लाइसेंस है जो की महिंद्रा थार के डिजाइन से मिलता जुलता है। अभी इस समस्या को सॉल्व करने के लिए दोनों कंपनियों के बीच एक एग्रीमेंट पर साइन हुए हैं भाई दोनों के पास सेम डिज़ाइन के लाइसेंस है तो फाइनल फैसला यह हुआ महिंद्रा के पास जिस डिज़ाइन का लाइसेंस है इस डिजाइन की महिंद्रा थार बना सकता है और इंडिया में बेच सकता है लेकिन इंडिया से बाहर यानी कि इंटरनेशनल मार्केट में नहीं बेच सकता है। क्योंकि जो ओरिजिनल लाइसेंस है वह जीप के पास है।
कुछ समय पहले महिंद्रा ने ऑस्ट्रेलिया के कुछ जर्नलिस्ट को इंडिया बुलाया था और महिंद्रा थार ड्राइविंग का एक्सपीरियंस करवाया। थार को ऑन रोड और ऑफ रोड चलाने के बाद सभी ऑस्ट्रेलिया जर्नलिस्ट ने एक ही बात कही की इंडियन are सो लकी क्यूंकि इंडियन के पास इतने अफॉर्डेबल प्राइस रेंज में इतनी जबरदस्त ऑफ रोडर कार है।
हे दोस्तों, मेरा नाम गोविन्द है में इस ब्लॉग Car Podcast.in का फाउंडर और सीनियर एडिटर हूँ। मैं By Profession ऑटोमोबाइल इंजीनियर हूँ और By Passion डिजिटल मार्केटिंग और ब्लॉग्गिंग करता हूँ जो की मेरा शौक है।
इस ब्लॉग वेबसाइट के माध्यम से हम ऑटो टेक्नोलॉजी, कार बाइक रिव्यु , नयी ताजी न्यूज़ अपडेट और ऑटो टेक से सम्बंधित जानकारी आप लोगो तक पहुंचने की कोशिश करते है।